IMD issued alert! इन 10 जिलों में अगले 3 दिन भारी बारिश होगी

Samachar Jagat | Thursday, 20 Apr 2023 02:47:11 PM
IMD issued alert! Heavy rain will occur in these 10 districts for the next 3 days

मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज एक बार फिर करवट लेता नजर आ रहा है। मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों तक प्रदेश के तमाम इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, जिसमें आंधी के साथ बिजली गिरने की भी संभावना जताई है.


इसके साथ ही कहीं-कहीं बारिश के साथ ही इस चुभती गर्मी से राहत मिलने के भी आसार हैं. मध्य प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर बारिश करवट ली है। सोमवार से राजधानी भोपाल समेत कई जिलों में तेज हवा और आंधी चली, दिन भर काले घने बादलों ने डेरा जमाया था. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी देखी गई.

मौसम विभाग के अनुसार 18 और 20 अप्रैल को भी मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार और बुधवार को भी मौसम का मिजाज कुछ ऐसा ही रहने वाला है। इधर तापमान भी बढ़ रहा है। सोमवार को राजगढ़ का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि भोपाल में यह 38.9 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर में 41.3 डिग्री सेल्सियस, जबलपुर में 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है

इसके साथ ही मौसम विभाग का मानना है कि उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में काफी बदलाव देखने को मिला है. इस वजह से प्रदेश में गर्म हवाएं नहीं आ रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार ट्रफ लाइन उत्तरी छत्तीसगढ़ से महाराष्ट्र, तेलंगाना, कर्नाटक होते हुए केरल की ओर भी गुजर रही है, जबकि अरब सागर से कुछ नमी है. यही वजह है कि मध्य प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी फिलहाल अपना असर दिखाने में नाकाम साबित हो रही है।

18-20 अप्रैल को भारी बारिश हो सकती है

वहीं मौसम विभाग ने आने वाले 18-20 अप्रैल को भी मौसम में बदलाव की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार राज्य के दक्षिणी हिस्से के खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बैतूल, हरदा, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट में बारिश होने की संभावना है.

इन जिलों में बूंदाबांदी होगी लेकिन ये जिले गर्म रहेंगे

वहीं, मौसम विभाग के अनुसार 18-20 अप्रैल को नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, धार, इंदौर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, मंडला, जबकि उज्जैन में हल्की से मध्यम बूंदाबांदी हो सकती है. , ग्वालियर में गर्मी अपना असर दिखाएगी।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.