Income Tax: अगर ITR में नहीं बताई ये 5 कमाई, तो इनकम टैक्स विभाग से आएगा नोटिस

Samachar Jagat | Friday, 21 Jul 2023 10:29:57 AM
Income Tax: If these 5 earnings are not mentioned in ITR, then notice will come from Income Tax Department

इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की तारीख 31 जुलाई रखी गई है. यह तारीख आगे नहीं बढ़ाई जाएगी. इसलिए जिन लोगों ने आईटीआर फाइल नहीं किया है वे समय से पहले कर लें. आईटीआर फाइल करते समय कई बार लोग छोटी-छोटी गलतियां कर देते हैं। जिससे उन्हें आगे परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी कई बातें हैं जिन्हें अगर आप रिटर्न दाखिल करते समय नजरअंदाज करते हैं तो आयकर विभाग का नोटिस भी आ सकता है।

रिटर्न में ये बातें जरूर दाखिल करें-

बच्चों के खातों की जानकारी दें

अगर आपने अपने बच्चे के नाम पर कुछ निवेश किया है और उससे आपको आय हो रही है तो आपको आयकर रिटर्न दाखिल करते समय इसे दर्ज कराना होगा। कई बार ऐसा होता है कि माता-पिता नाबालिग बच्चों के नाम पर बैंक खाते खुलवा देते हैं। आइए उसके नाम पर निवेश करें। लेकिन प्राप्त ब्याज आय को अपनी कुल कर योग्य आय में शामिल न करें। इसके लिए आपको आयकर विभाग से नोटिस भी मिल सकता है. इस आय को अपनी आय में जोड़कर 1500 रुपये का फायदा भी उठाया जा सकता है.

बचत बैंक खाते की वापसी

रिटर्न दाखिल करते समय लोग अक्सर बचत बैंक खाते से मिलने वाले ब्याज को अपनी कुल आय में शामिल करना भूल जाते हैं। क्योंकि वे इसे छोटी आमदनी समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। इसे भी आपको आईटीआर में शामिल करना होगा. इसमें आप एक साल के अंदर सेक्शन 80TTA के तहत दस हजार रुपये की छूट का दावा भी कर सकते हैं.

अर्जित ब्याज भी शामिल करें।

अर्जित ब्याज का मतलब है कि ब्याज से होने वाली आय भी आपकी आय है। जिसमें भुगतान मैच्योरिटी पर ही किया जाएगा. इसमें टीडीएस लिया जाएगा. आपको अपना सारा निवेश आईटीआर में दाखिल करना होगा।

निवेश पर प्रतिफल

रिटर्न दाखिल करते समय आपको निवेश पर रिटर्न भी दिखाना होगा. अगर आपने पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश किया है तो इसमें मिलने वाला ब्याज टैक्स फ्री है। इसलिए आपको इसे अपनी आय के रूप में दिखाना होगा।

विदेश में किये गये निवेश की जानकारी

यदि आपने विदेश में कोई निवेश किया है। आईटीआर दाखिल करते समय आपको कौन सी होल्डिंग्स, विदेशी फंड, संपत्ति भी दिखानी होगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.