Income tax issued a warning! इन PAN कार्ड धारकों को देना होगा 10,000 रुपये का जुर्माना, तुरंत करें ये काम

Samachar Jagat | Thursday, 22 Jun 2023 01:43:23 PM
Income tax issued a warning! These PAN card holders will have to pay a fine of Rs 10,000, do this work immediately

पैन कार्ड का इस्तेमाल पहचान और वित्तीय लेनदेन के लिए भी किया जाता है, लेकिन कई बार लोग गलती से एक या एक से अधिक पैन कार्ड बनवा लेते हैं। इस बार बजट में वित्त मंत्री सीतारमण ने पैन कार्ड को लेकर भी बड़ा ऐलान किया है.

बजट 2023 में वित्त मंत्री ने पैन कार्ड को नई पहचान दी है. उन्होंने कहा है कि अब सी का इस्तेमाल सभी के लिए आम होगा. अब आप पैन कार्ड को एक सामान्य पहचानकर्ता के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही कोई भी बिजनेस भी पैन कार्ड से ही शुरू किया जा सकता है.

ऐसे में अपने पैन कार्ड को एक्टिव रखना बेहद जरूरी है. इसके लिए पैन कार्ड धारकों को सलाह दी जाती है कि वे 30 जून, 2023 तक अपने स्थायी खाता संख्या (पैन) को आधार कार्ड नंबर से लिंक कर लें। यदि आप इस समय सीमा से पहले अपने पैन को आधार से लिंक नहीं करते हैं, तो आपका पैन कार्ड निष्क्रिय भी किया जा सकता है। इसके साथ ही पैन को आधार से लिंक करने के लिए आपको 1,000 रुपये भी चुकाने होंगे.

इन पैन कार्ड धारकों को 10,000 रुपये का भुगतान करना होगा।

इसके अलावा, यदि व्यक्ति पैन कार्ड बनाता है, जो अब वैध नहीं है, तो आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 272एन के तहत, मूल्यांकन अधिकारी निर्देश दे सकता है कि ऐसे व्यक्ति को 10,000 रुपये का जुर्माना देना होगा। रुपये की राशि का भुगतान करेगा.

इन कारणों से जेल भी हो सकती है.

कई बार लोग गलती से एक या एक से अधिक पैन कार्ड बनवा लेते हैं। वैसे तो ये पैन कार्ड सही पहचान और विवरण के आधार पर ही बनाए जाते हैं, लेकिन 2016 से पहले आयकर विभाग को कई शिकायतें मिली थीं। इन शिकायतों में खुलासा हुआ कि उनके पास दो से ज्यादा पैन कार्ड हैं.

अगर आपके पास भी एक से ज्यादा पैन कार्ड हैं तो उन्हें सरेंडर करना ही आपके लिए बेहतर होगा। आयकर विभाग का कहना है कि अगर किसी व्यक्ति के पास एक से अधिक पैन कार्ड हैं तो कम से कम 6 महीने की सजा और न्यूनतम 10,000 रुपये का जुर्माना है. इसमें सज़ा और जुर्माना दोनों हो सकता है.

इस तरह आप ऑनलाइन लिंक प्राप्त कर सकते हैं

सबसे पहले इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाएं.
आधार कार्ड में दिया गया नाम, पैन नंबर और आधार नंबर दर्ज करें।
यदि आधार कार्ड में केवल जन्म का वर्ष दिया गया है तो श्रेणी पर निशान लगाएं।
- अब कैप्चा कोड डालें.
अब लिंक आधार बटन पर क्लिक करें,
आपका पैन आधार से लिंक हो जाएगा.

इस तरह आप SMS के जरिए लिंक कर सकते हैं

आपको अपने फोन पर UIDPAN टाइप करना होगा। इसके बाद 12 अंकों का आधार नंबर लिखें. - इसके बाद 10 अंकों का पैन नंबर डालें. अब स्टेप 1 में बताए गए मैसेज को 567678 या 56161 पर भेजें।

निष्क्रिय पैन को कैसे सक्रिय करें निष्क्रिय पैन कार्ड को सक्रिय किया जा सकता है। इसके लिए आपको एक एसएमएस करना होगा. आपको मैसेज बॉक्स में जाकर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से 10 अंकों का पैन नंबर दर्ज करना होगा, फिर स्पेस देकर 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा और 567678 या 56161 पर एसएमएस करना होगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.