Income Tax Notice: आयकर विभाग ने इन कर्मचारियों को जारी किया इनकम टैक्स नोटिस, तुरंत जानें

Samachar Jagat | Wednesday, 09 Aug 2023 10:05:16 AM
Income Tax Notice: Income tax department has issued income tax notice to these employees, know immediately

चांदनी रात में आयकर नोटिस: आयकर विभाग ने हाल के दिनों में कई करदाताओं को आयकर नोटिस जारी किया है।

आईटी विभाग उन कर्मचारियों पर भी नजर रख रहा है जिन्होंने अपनी नौकरी के अलावा चांदनी से कमाई की है और इसे आयकर रिटर्न में घोषित नहीं किया है। विभाग ने वित्तीय वर्ष 2019-2020 और 2020-2021 के लिए नोटिस जारी किया है. जिन कर्मचारियों को यह नोटिस भेजा गया है उनमें कई ऐसे लोग हैं जिनकी चांदनी से होने वाली कमाई उनकी नियमित सैलरी से भी ज्यादा है.

कई आईटी प्रोफेशनल्स से सैलरी छिपाई जा रही है

इकोनॉमिक टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, चांदनी के जरिए कमाई करने वाले ज्यादातर लोग आईटी सेक्टर, अकाउंटिंग और मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स हैं। ऐसे कई लोग हैं जिनके खाते में विदेश से पैसे ट्रांसफर किए गए हैं, लेकिन आयकर रिटर्न दाखिल करते समय उन्होंने केवल अपने नियमित वेतन पर ही टैक्स चुकाया है। ऐसे मामले साल 2019 से 2021 के बीच सबसे ज्यादा देखे गए हैं.

इस दौरान आयकर विभाग ने 1,100 से ज्यादा ऐसे कर्मचारियों को नोटिस जारी किया है, जिन्होंने चांदनी रात से हुई कमाई पर टैक्स नहीं चुकाया है. खास बात यह है कि चांदनी रात के जरिए कमाई करने वाले ज्यादातर कर्मचारियों की जानकारी आयकर विभाग को उन कंपनियों ने दी है, जिनमें वे काम कर रहे हैं। ऐसे में आईटी विभाग ने विदेशी लेनदेन को ट्रैक करके ऐसे लोगों का आसानी से पता लगा लिया है।

कोरोना काल में चांद की रोशनी करने वालों की संख्या बढ़ गई है


गौरतलब है कि कोरोना लॉकडाउन के दौरान ज्यादातर कंपनियों ने कर्मचारियों को घर से काम करने की सुविधा दी थी. ऐसे में लोग घर बैठे मूनलाइटिंग के जरिए अच्छी कमाई कर रहे थे. वह अपनी कंपनी के साथ-साथ कई अन्य प्रोजेक्ट्स पर भी काम कर रहे थे. एक से अधिक कंपनी में एक साथ काम करना मूनलाइटिंग कहलाता है।

आपको बता दें कि सबसे ज्यादा धमाल आईटी सेक्टर में देखने को मिला है। चांदनी के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए विप्रो, इंफोसिस, टीसीएस आदि कई कंपनियों ने बड़े कदम उठाए और कई लोगों को नौकरी से निकाल दिया।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.