Income Tax Return 2023: ITR दाखिल करते समय इन 5 बदलावों का रखें ध्यान, नहीं तो होंगे परेशान

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Jun 2023 09:24:14 AM
Income Tax Return 2023: Keep these 5 changes in mind while filing ITR, otherwise you will be upset

अगर आप करदाता हैं और अपना इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने जा रहे हैं तो 2023 में कुछ बदलाव और अपडेट हैं जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है। क्योंकि, गलत या पुरानी जानकारी के साथ आईटीआर दाखिल करने से गलतियों की संभावना भी बढ़ जाती है। ये गलतियाँ किसी कर अधिकारी द्वारा कर ऑडिट या जाँच को गति प्रदान कर सकती हैं। इससे अतिरिक्त जांच, तनाव और संभावित वित्तीय देनदारियां हो सकती हैं। आइए उन बदलावों पर एक नज़र डालें जिनसे आपको 2022-23 के लिए आईटीआर दाखिल करते समय अवगत होना चाहिए।

1. वर्चुअल डिजिटल संपत्तियों से आय की रिपोर्टिंग

सीए अजय बागड़िया ने बताया कि वीडीए यानी वर्चुअल डिजिटल एसेट्स में क्रिप्टो एसेट्स शामिल हैं। वीडीए के हस्तांतरण से उत्पन्न आय पर 30 प्रतिशत की दर से कराधान, अधिभार और उपकर लगता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ऐसी आय की गणना करते समय, आप अधिग्रहण की लागत को छोड़कर, यदि लागू हो, किसी भी व्यय के लिए कटौती का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

बगड़िया के अनुसार, शेड्यूल वीडीए के लिए अधिग्रहण की तारीख, हस्तांतरण की तारीख, कराधान के लिए प्रभार्य आय की श्रेणी, उपहार के मामले में अधिग्रहण की लागत और प्राप्त विचार जैसे विवरण की आवश्यकता होती है। अगर आपकी आय वीडीए से है तो आप आईटीआर-1 या आईटीआर-4 दाखिल नहीं कर सकते। इसकी जगह ITR-2 या ITR-3 फॉर्म भरना होगा. ऐसी आय पर व्यावसायिक आय या पूंजीगत लाभ के तहत कर लगाया जा सकता है।

2. नई कर व्यवस्था से बाहर निकलने का विवरण

सीए अभिनंदन पांडे बताते हैं कि किसी व्यक्ति या हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) के पास धारा 115BAC के तहत वैकल्पिक कर व्यवस्था चुनने का विकल्प होता है। यदि करदाता को व्यवसाय या पेशे से आय होती है, तो वह इस विकल्प का उपयोग कर सकता है, लेकिन पिछले वर्ष के लिए इसे केवल एक बार ही निकाल सकता है, उस वर्ष को छोड़कर जिसमें इसे प्रारंभ में प्रयोग किया गया था। एक बार विकल्प वापस लेने के बाद, करदाता इस धारा के तहत इसका दोबारा उपयोग करने के लिए पात्र नहीं है, जब तक कि उसके पास व्यवसाय या पेशे से कोई आय न हो। व्यवस्था से बाहर निकलने के लिए, निर्धारिती को ई-फाइलिंग पोर्टल के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक रूप से फॉर्म 10-IE जमा करना होगा।

यदि करदाता ने पिछले वर्षों में धारा 115बीएसी से बाहर निकलने का विकल्प चुना है, तो उसे इस वर्ष के आईटीआर फॉर्म में विवरण प्रदान करना होगा। यदि करदाता ने विकल्प चुना है, तो उसे मूल्यांकन वर्ष का विवरण प्रदान करना आवश्यक है।

3. इंट्राडे ट्रेडिंग से टर्नओवर की रिपोर्टिंग

इंट्राडे ट्रेडिंग से उत्पन्न लाभ या हानि, जिसे एक सट्टा लेनदेन के रूप में माना जाता है, पूंजीगत लाभ की व्यावसायिक आय के तहत कराधान के अधीन है। इस वर्ष के आईटीआर फॉर्म में एक विशिष्ट अनुभाग, भाग ए-ट्रेडिंग खाता शामिल है, जहां व्यक्तियों को अपनी इंट्राडे ट्रेडिंग गतिविधियों के संबंध में अलग-अलग जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होती है। आईटीआर फॉर्म में अब इंट्राडे ट्रेडिंग से टर्नओवर और इंट्राडे ट्रेडिंग से आय जैसे विवरण की आवश्यकता होती है, जिसे लाभ और हानि खाते में स्थानांतरित कर दिया गया है।

4. 80जी कटौती का दावा करने के लिए दान संदर्भ संख्या विवरण

यदि आप धारा 80जी के तहत कटौती का दावा कर रहे हैं, तो फॉर्म 10बीई में दान रसीद और दान प्रमाण पत्र आसानी से उपलब्ध होना आवश्यक है। कटौती का दावा करने के लिए, आपके दान का विवरण आईटीआर फॉर्म में लागू 'अनुसूची 80जी' में देना होगा।


सीए संतोष मित्रा ने बताया कि चालू वर्ष के आईटीआर फॉर्म में 'टेबल डी' में एक नया कॉलम जोड़ा गया है। इस कॉलम में संस्थानों को किए गए दान के लिए एआरएन (दान संदर्भ संख्या) का खुलासा करना आवश्यक है, जहां योग्यता सीमा के अधीन 50 प्रतिशत कटौती की अनुमति है। एआरएन को दान प्राप्त करने वाले संस्थानों द्वारा फॉर्म 10बीई में जारी किए गए दान प्रमाण पत्र से प्राप्त किया जाना चाहिए और आईटीआर में इसका उल्लेख किया जाना चाहिए।

5. आय का खुलासा

धारा 89ए अधिकारियों द्वारा निर्दिष्ट देशों में रखे गए सेवानिवृत्ति लाभ खातों से आय पर कर राहत प्रदान करती है। यदि किसी व्यक्ति ने ऐसी राहत का दावा किया है, तो उसे अनुसूची वेतन में प्रासंगिक जानकारी प्रस्तुत करनी होगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.