भारतीय रेलवे टिकट नियम: ट्रेन टिकट रद्द करने या ट्रांसफर करने की जरूरत नहीं, आसानी से बदलें यात्रा की तारीख, रेलवे देता है ये सुविधा

Samachar Jagat | Saturday, 12 Aug 2023 10:29:31 AM
Indian Railway tickets Rules : No need to cancel or transfer train tickets, easily change the date of travel, Railways gives this facility

रेलवे से यात्रा करने वाले यात्री अगर अपनी यात्रा की तारीख बदलना चाहते हैं तो वे इसे आसानी से बदल सकते हैं। भारतीय रेलवे यात्रियों को ये सुविधा देता है. हालाँकि, इसके साथ कुछ नियम और शर्तें भी जुड़ी हुई हैं। आइए जानते हैं कि यात्री ट्रेन टिकट यात्रा की तारीख में कैसे बदलाव कर सकते हैं।

हालाँकि, आप चाहें तो यात्रा की तारीख बदल भी सकते हैं। भारतीय रेलवे यात्रियों को ये सुविधा देता है. रेलवे के नियमों के मुताबिक यात्री अपना टिकट रद्द किए बिना यात्रा की तारीख बदल सकते हैं, जिसके लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा.

ट्रेनों में कंफर्म सीट के लिए एक महीने पहले ही बुकिंग करा लें, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है जब आखिरी वक्त में यात्रा रद्द करनी पड़ती है। ऐसे में यात्री या तो टिकट कैंसिल करा लेते हैं या फिर उसे किसी और के नाम ट्रांसफर कर देते हैं.

हालाँकि, आप चाहें तो यात्रा की तारीख बदल भी सकते हैं। भारतीय रेलवे यात्रियों को ये सुविधा देता है. रेलवे के नियमों के मुताबिक यात्री अपना टिकट रद्द किए बिना यात्रा की तारीख बदल सकते हैं, जिसके लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा.

यह सुविधा उन यात्रियों के लिए बहुत अच्छी है जो यात्रा रद्द नहीं करना चाहते बल्कि बाद की तारीख पर करना चाहते हैं। ऐसे में उन्हें टिकट रद्द करने या ट्रांसफर करने की जरूरत नहीं है, बल्कि वे यात्रा की तारीख बदलकर बाद की तारीख पर यात्रा कर सकते हैं।


हालाँकि, यह सुविधा केवल ऑफलाइन बुक किए गए कन्फर्म टिकटों पर ही लागू है। अगर आपने आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट बुक किया है तो यात्रा की तारीख में बदलाव संभव नहीं होगा।

कन्फर्म टिकट पर अपनी यात्रा की तारीख बदलने के लिए आपको ट्रेन छूटने से करीब 48 घंटे पहले रिजर्वेशन काउंटर पर अपना टिकट सरेंडर करना होगा, साथ ही नई तारीख के लिए आवेदन करना होगा। इसके अलावा आपको क्लास अपग्रेड करने का भी विकल्प मिलेगा। तारीख बदलने पर कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा. लेकिन, अगर आप क्लास बदलते हैं तो उसके लिए आपको अतिरिक्त रकम चुकानी होगी।

याद रखें कोई भी यात्री आरक्षित टिकट की यात्रा की तारीख केवल एक बार ही बदल सकता है इसलिए आप इस सुविधा का लाभ एक से अधिक बार नहीं ले सकते। भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के लिए कई सेवाएं प्रदान कर रहा है। हालांकि, ज्यादातर यात्रियों को इन सेवाओं के बारे में जानकारी नहीं है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.