International Driving License! ऐसे बनवाएं इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस (DL) और दौड़ें विदेशी सड़कों पर बाइक-कार! पूरी प्रक्रिया देखें

Samachar Jagat | Wednesday, 21 Jun 2023 02:46:10 PM
International Driving License! Make International Driving License (DL) like this and run bike-car on foreign road! see complete process

विदेश में कार चलाने के लिए आपको अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होती है। आमतौर पर इसे बनने में 2 से 7 दिन का समय लग सकता है। हालांकि, भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस कुछ देशों में वैध जरूर है, लेकिन कई देश ऐसे भी हैं, जहां धारक सिर्फ इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस के साथ ही वाहन चला सकते हैं।

अगर आप विदेश यात्रा कर रहे हैं और आप गाड़ी चलाना चाहते हैं तो आपके पास इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस होना बहुत जरूरी है। इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस होने पर आप खुद वहां कार या बाइक चलाकर उस देश को एक्सप्लोर कर सकते हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको कौन से जरूरी कदम उठाने चाहिए।

भारत में बना इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस 150 देशों में वैध:

अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता एक वर्ष है। आमतौर पर इसे बनने में 2 से 7 दिन का समय लग सकता है। वैसे तो भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस कुछ देशों में वैध होता है, लेकिन कई देश ऐसे भी हैं जहां सिर्फ इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस धारक ही गाड़ी चला सकते हैं। यह लाइसेंस अंग्रेजी, अरबी, फ्रेंच, चीनी, इतालवी, जर्मन, पुर्तगाली, स्पेनिश भाषा में बनवाया जा सकता है। यह लाइसेंस 150 से अधिक देशों में मान्य है। एक बार वैधता समाप्त होने के बाद, इसे दोबारा नवीनीकृत नहीं किया जा सकता है। इसके लिए आपको इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए फिर से आवेदन करना होगा।

कहां आवेदन करें:

क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) के अलावा आप वेस्टर्न इंडियन ऑटोमोबाइल एसोसिएशन और इंटरनेशनल ट्रैफिक कंट्रोल एसोसिएशन के जरिए भी इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि आरटीओ में लाइसेंस फीस बहुत कम है, लेकिन इन एसोसिएशनों में आवेदन करते वक्त आपको मोटी रकम चुकानी पड़ सकती है।

इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस के लिए जरूरी हैं ये दस्तावेज:

> एक वैध भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
> इसके अलावा, लाइसेंस तब तक वैध होना चाहिए। जब तक ड्राइवर कम से कम एक महीने की शेष वैधता के साथ वैध भारतीय पासपोर्ट के साथ भारत वापस नहीं आता है।
>भारतीय पासपोर्ट की वैधता 6 महीने तक होनी चाहिए तभी इस लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।
> आवेदन के साथ आगे बढ़ने के लिए चार पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है
> आरटीओ ऑफिसर के पास जाने से पहले आपके पास टू वे फ्लाइट टिकट होना चाहिए।
> आधिकारिक वेबसाइट पर वीजा की कॉपी अपलोड करनी होगी। इसके अलावा अपने अटेस्टेड वीजा की दो कॉपी लें।


ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करते समय इस प्रक्रिया का पालन करें

एनओसी: इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन उसी आरटीओ में किया जाना चाहिए जिसने आपको भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया है। यदि आप किसी अन्य आरटीओ में आवेदन करते हैं, तो ऐसी स्थिति में आपको अपने आरटीओ कार्यालय से 'अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी)' लेकर आवेदन करने वाले कार्यालय में जमा करना होगा। हालांकि, वाहन4 सॉफ्टवेयर के कारण कुछ राज्यों में यह प्रक्रिया आसान हो गई है।

मेडिकल सर्टिफिकेट - CMV4 फॉर्म भरने के बाद उसी शीट पर रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर से साइन कराएं। लाइसेंस के लिए आवेदन करते समय आपके लिए यह साबित करना जरूरी हो जाता है कि आप शारीरिक और मानसिक रूप से फिट हैं। इन दस्तावेजों को जमा करते समय आपको 800 रुपये का भुगतान भी करना होगा।

WIAA और ITCA भी अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस जारी करते हैं:

डब्ल्यूआईएए केवल मुंबई, पुणे और अहमदाबाद में अंतरराष्ट्रीय लाइसेंस सेवा प्रदान करता है। यह सुविधा केवल डब्ल्यूआईएए सदस्यों के लिए है। यदि आप WIAA के सदस्य हैं और आपके पास भारतीय पासपोर्ट है, तो आप WIAA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं, ITCA के जरिए भी आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने का यह सबसे महंगा विकल्प है। इसके लिए आपसे 34 अमेरिकी डॉलर शुल्क लिया जाएगा।

लाइसेंस खो जाने पर क्या करें:

अगर भारत में इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस खो गया है तो सबसे पहले एफआईआर दर्ज कराएं। अगर किसी अन्य देश में ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है, तो आरटीओ को सूचित करें, साथ ही स्थानीय प्राधिकरण और उस देश के भारतीय दूतावास को तुरंत सूचित करें।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.