International Tea Day 2021 : चाय के शौकीनों के लिए आज सबसे बड़ा दिन है, अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस पर चाय की चुस्कियां लेते रहें, इस तरह बनाएं परफेक्ट जायकेदार टी?

Samachar Jagat | Friday, 21 May 2021 11:59:38 AM
International Tea Day 2021: Today is the biggest day for tea enthusiasts, keep taking tea sips on International Tea Day, make perfect flavored tea like this?

लाइफस्टाइल डेस्क। चाय के शौकीनों के लिए आज सबसे बड़ा दिन है। आज पूरी दुनिया अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस मना रही है। चाय की चुस्कियों से हुई शुरुआत दिन को उम्दा बना देती है। बस चाय को कड़ाके की जायकेदार। सर्दियों में चाय अमृत से कम नहीं तो गर्मियों में सुस्ती दूर करने का सबसे अचूक उपाय। आज इंटरनेशनल टी-डे के मौके पर हम रेसिपी सेक्शन में आपको एक उम्दा चाय बनाने की तरकीब बताएंगे। 

तो चलिये जानते हैं किस तरह सेलिब्रेट करें आज का दिन, कैसे बनाएं परफेक्ट चाय...

ब्रिटिश स्टैंडर्ड इंस्टिट्यूशन (BSI ) ने चाय बनाने का ऐसा तरीका बताया शेयर किया है जिसे अपनाकर आप चाय का जायका कई गुना बढ़ा सकते हैं।  

इस तरह बनाएं जायकेदार चाय?

सबसे पहले एक अलग बर्तन में दूध को अच्छी तरह उबालें। दूध उबल रहा हो तो उसे बड़े चम्मच से लगातार चलाते रहें। चीनी मिट्टी के एक बर्तन में 100 मिलीग्राम पानी में 2 ग्राम चायपत्ती मिलाकर 85 डिग्री सेल्सियस पर गर्म करें। 

अब बीएसआई की मानें, तो 6 मिनट से ज्यादा देर तक चायपत्ती को नहीं उबालने दें। चाय से परफेक्ट मात्रा में इसका रस निकल जाएगा। सर्व करते समय चाय का तापमान 60 डिग्री से कम नहीं होना चाहिए। लीजिये तैयार है आपकी परफेक्ट टी।          



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.