ITR: ITR फाइल करने वालों के लिए बड़ा अपडेट, नहीं किया ये काम तो अवैध हो जाएगा ITR

Samachar Jagat | Thursday, 27 Jul 2023 09:26:23 AM
ITR : Big update for ITR filers, ITR will be invalid if this work is not done

इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग अपडेट: सरकार ने आईटीआर दाखिल करने की आखिरी तारीख बढ़ाने से इनकार कर दिया है। सीबीडीटी द्वारा जारी आखिरी आंकड़ों के मुताबिक, अब तक चार करोड़ से ज्यादा आईटीआर दाखिल किए जा चुके हैं. अगर आपने अब तक आईटीआर फाइल नहीं किया है तो तुरंत कर लें. इसके अलावा अगर आप अपना इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर फाइलिंग) भरने जा रहे हैं तो ध्यान रखें कि इसे सत्यापित करना जरूरी है। अन्यथा, आपकी फाइलिंग मान्य नहीं होगी.

सत्यापन की आवश्यकता
आयकर नियमों के तहत, 'यदि आईटीआर दाखिल करने की तारीख से 120 दिनों के भीतर सत्यापित नहीं किया जाता है, तो इसे वैध नहीं माना जाएगा। नियम के मुताबिक, आप इसे छह तरीकों से सत्यापित कर सकते हैं। आमतौर पर आईटीआर-1, आईटीआर-2 और आईटीआर-4 के ऑडिट की जरूरत नहीं होती है. आइए जानते हैं कि आप किन तरीकों से आईटीआर वेरिफाई कर सकते हैं?

इन तरीकों से ITR को ई-वेरिफाई किया जा सकता है
1. आधार ओटीपी के जरिए
2. ई-फाइलिंग खाते में लॉग इन करके नेट बैंकिंग के माध्यम से
3. बैंक खाता संख्या के माध्यम से ईवीसी
iv. डीमैट खाता संख्या के माध्यम से ईवीसी
बैंक एटीएम के माध्यम से ईवीसी
vi. आईटीआर-वी की हस्ताक्षरित प्रति सीपीसी, बेंगलुरु को डाक के माध्यम से भेजकर

आधार के माध्यम से आईटीआर को ई-सत्यापित कैसे करें
  चरण 1: अपने ई-फाइलिंग खाते तक पहुंचने के लिए https://www.incometax.gov.in पर जाएं।

चरण 2: त्वरित लिंक के अंतर्गत ई-सत्यापित रिटर्न विकल्प चुनें।

चरण 3: आधार में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी का उपयोग करके सत्यापित करने का चयन करें। इसके बाद ई-वेरिफाई स्क्रीन पर क्लिक करें।

चरण 4: आधार ओटीपी स्क्रीन पर चेक किए गए अनुसार 'मैं आधार विवरण सत्यापित करने के लिए सहमत हूं' चुनें। इसके बाद जनरेट आधार ओटीपी पर क्लिक करें।


चरण 5: आपके आधार-पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए 6 अंकों के ओटीपी को दर्ज करने के बाद, वैलिडेट पर क्लिक करें।

चरण 6: याद रखें कि यह ओटीपी केवल 15 मिनट के लिए वैध है। आपको सही ओटीपी दर्ज करने के लिए तीन मौके दिए जाएंगे। आपको स्क्रीन पर एक ओटीपी एक्सपायरी काउंटडाउन टाइमर भी दिखाई देगा, जो ओटीपी आने पर आपको सूचित करेगा। और जब आप रीसेंड ओटीपी पर क्लिक करेंगे तो एक नया ओटीपी जनरेट होगा और आपको मिल जाएगा।

चरण 7: अब सफलता संदेश और लेनदेन आईडी वाला एक पृष्ठ दिखाई देगा। आगे उपयोग के लिए ट्रांजेक्शन आईडी सुरक्षित रखें। आपके द्वारा फाइलिंग पोर्टल पर उपलब्ध कराए गए ई-मेल और मोबाइल नंबर पर एक पुष्टिकरण संदेश भी भेजा जाएगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.