ITR फाइलिंग: ITR रिफंड पाने में कितना समय लगता है?

Samachar Jagat | Saturday, 15 Jul 2023 10:08:19 AM
ITR Filing: How long does it take to get ITR refund?

इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है. कई बार करदाताओं को अपनी कर देनदारी से अधिक कर चुकाना पड़ता है। ऐसे में आयकर विभाग उन्हें अतिरिक्त रकम लौटा देता है.

इसे रिफंड कहा जाता है. विभाग यह पैसा करदाता के बैंक खाते में भेजता है। आयकर विभाग ने अपनी प्रक्रिया को पारदर्शी और आसान बनाने के लिए पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है. इससे रिफंड प्रोसेसिंग में लगने वाला समय काफी कम हो गया है। हालाँकि, करदाताओं के बैंक खाते में रिफंड का आना कई कारकों पर निर्भर करता है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

सभी विवरण जांचें

आईटीआर में टैक्सपेयर्स जो जानकारी देते हैं वह बहुत महत्वपूर्ण होती है। यदि कोई जानकारी गलत है तो रिफंड प्रक्रिया में देरी हो सकती है। करदाता आम तौर पर आय, कटौतियों और भुगतान किए गए कर की जानकारी देने में गलतियाँ करते हैं। इसलिए जरूरी है कि आईटीआर सबमिट करने से पहले सारी जानकारी दोबारा जांच लें। कई बार करदाता अपने बैंक खाते की सही जानकारी देने में गलती कर देते हैं। इससे खाते में रिफंड का पैसा आने में देरी होती है. यदि आपके पास एक से अधिक खाते हैं तो आपको स्पष्ट रूप से बताना होगा कि आप किस खाते में रिफंड का पैसा प्राप्त करना चाहते हैं।

ज्यादा रिटर्न की प्रोसेसिंग प्रभावित होती है

आईटीआर की सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आईटी विभाग रिफंड की प्रक्रिया शुरू करता है। करदाता के आईटीआर को सत्यापित करने के बाद विभाग रिटर्न की जांच करता है। सब कुछ सही पाए जाने पर वह रिफंड की प्रक्रिया शुरू कर देता है. खाते में पैसा आने में लगने वाला समय इस बात पर निर्भर करता है कि आईटीआर सरल है या जटिल। इसके अलावा, विभाग द्वारा संसाधित आईटीआर की संख्या भी रिफंड प्राप्त करने में लगने वाले समय को प्रभावित करती है।

ऑनलाइन रिटर्न के लाभ

आईटीआर की ई-फाइलिंग में पेपर फाइलिंग की तुलना में कम समय लगता है। इसीलिए आयकर विभाग करदाताओं को ऑनलाइन रिटर्न दाखिल करने की सलाह देता है। इससे रिफंड की प्रक्रिया में तेजी आती है। ऑनलाइन आईटीआर फाइल करने से इसमें गलतियों की गुंजाइश कम हो जाती है. इससे करदाता के खाते में रिफंड का पैसा आने में देरी नहीं होती है. अधिकांश करदाताओं के लिए ऑनलाइन रिटर्न दाखिल करना अनिवार्य हो गया है।

ITR का वेरिफिकेशन भी जरूरी है

केवल आयकर रिटर्न दाखिल करना ही पर्याप्त नहीं है। इसका सत्यापन करना भी जरूरी है. आप बेंगलुरु स्थित सेंट्रलाइज्ड प्रोसेसिंग सेंटर को आधार ओटीपी या आईटीआई-वी की एक प्रति भेजकर भी अपना रिटर्न सत्यापित कर सकते हैं। सत्यापन प्रक्रिया सही पाए जाने पर ही विभाग रिफंड की प्रक्रिया करेगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.