ITR फॉर्म FY 2022-23: इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म में हुए हैं ये 6 बदलाव, भरने से पहले जान लें पूरी डिटेल

Samachar Jagat | Wednesday, 05 Jul 2023 10:01:43 AM
ITR Form FY 2022-23: These 6 changes have happened in the income tax return form, know the complete details before filling

ITR फाइलिंग: इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है यानी 27 दिन के बाद आप ITR फाइल नहीं कर पाएंगे. ऐसे में आईटीआर फॉर्म में कुछ अहम बदलाव हुए हैं.

 

वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2023 है। इससे पहले आपको आईटीआर दाखिल करना होगा, अन्यथा आपको जुर्माने के साथ आयकर रिटर्न दाखिल करने की अनुमति दी जाएगी। आप आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिटर्न दाखिल कर सकते हैं। हालांकि, आयकर विभाग की ओर से पिछले साल के मुकाबले कुछ बदलाव किए गए हैं.

ये बदलाव कोई बड़े नहीं हैं, लेकिन अगर आप आईटीआर फाइल करने जा रहे हैं तो आपको इन बदलावों के बारे में पता होना चाहिए. ये आपके काम आ सकता है. आइए जानते हैं इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म को लेकर क्या बदलाव हुए हैं।

वर्चुअल डिजिटल एसेट्स (वीडीए) से आय का विवरण


1 अप्रैल 2022 से आभासी डिजिटल संपत्तियों से संबंधित आय पर कर लगाने के लिए आयकर अधिनियम में कुछ विशिष्टताओं को जोड़ा गया है। धारा 194एस के तहत टीडीएस क्रिप्टो के लेनदेन पर लागू होगा। वीडीए से आय के संबंध में आवश्यक खुलासे प्रदान करने के लिए फॉर्म को संशोधित किया गया है। करदाताओं को वीडीए से होने वाली आय का पूरा ब्योरा देना होगा।

यदि किसी व्यक्ति को वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान क्रिप्टोकरेंसी से कोई आय प्राप्त हुई है, तो उसे कर दाखिल करने के लिए खरीद की तारीख, हस्तांतरण की तारीख, लागत और बिक्री आय का विवरण दर्ज करना होगा। इसके साथ ही फॉर्म 26AS और AIS को वेरिफाई करना भी जरूरी है.

80जी कटौती का दावा करने के लिए एआरएन विवरण

अगर किसी ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान दान दिया है तो वह धारा 80जी के तहत कटौती के लिए पात्र है। ऐसे में दान का एआरएन नंबर आईटीआर फॉर्म में देना होगा. जहां दान पर 50 फीसदी की कटौती की इजाजत है.

स्रोत पर कर संग्रहण

करदाताओं को अपनी आयकर देनदारी के विरुद्ध स्रोत पर कर संग्रह (टीसीएस) का दावा करने की अनुमति है। इसके अलावा, यदि किसी करदाता ने पिछले वर्षों में धारा 89ए के तहत राहत का दावा किया है और बाद में अनिवासी बन जाता है, तो ऐसी राहत से कर योग्य आय का विवरण आईटीआर फॉर्म में आवश्यक है।

89ए पर आय का खुलासा राहत

भारतीय निवासियों के पास विदेशी सेवानिवृत्ति लाभ खातों से अर्जित आय पर कर को निकासी तक स्थगित करने का विकल्प है। धारा 89ए आईटी विभाग द्वारा देश में रखे गए सेवानिवृत्ति लाभ खातों से आय पर कर राहत प्रदान करती है। यदि किसी व्यक्ति ने ऐसी राहत का दावा किया है, तो उन्हें वेतन अनुभाग में विवरण देना होगा।

विदेशी संस्थागत निवेशक सूचना

वित्त वर्ष 2022-23 के लिए आईटीआर फॉर्म में कई अन्य बदलाव भी किए गए हैं, जैसे आईटीआर-3 में बैलेंस शीट में अतिरिक्त जानकारी देनी होगी। इसके साथ ही सेबी पंजीकरण संख्या भी साझा करनी होगी, जहां करदाता विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) है, या सेबी के साथ पंजीकृत विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) है।

इंट्राडे ट्रेडिंग पर खुलासा

नए आईटीआर फॉर्म के अनुसार, इंट्राडे ट्रेडिंग से टर्नओवर और आय को नए शुरू किए गए सेक्शन 'ट्रेडिंग अकाउंट' के तहत रिपोर्ट करना होगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.