ITR Update: क्या आपने समय पर ITR भरा है? तो भी आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है! कारण जानिए

Samachar Jagat | Monday, 07 Aug 2023 09:40:04 AM
ITR Update: Have you filled ITR on time? Even then you may have to pay a heavy fine! know the reason

आकलन वर्ष 2023-24 या वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए आयकर दाखिल करने की समय सीमा बीत चुकी है। हालाँकि, अगर आपने अभी तक अपने आयकर रिटर्न का सत्यापन (ITR Verification) नहीं किया है, तो आपको यह काम जल्द से जल्द कर लेना चाहिए। इसका कारण यह है कि आईटीआर दाखिल करना ही काफी नहीं है, इसका वेरिफिकेशन भी उतना ही जरूरी है और अगर आपने यह काम समय पर पूरा नहीं किया तो आपको 5000 रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है.

अब सिर्फ 30 दिन का समय मिलता है

आईटीआर दाखिल करने के बाद अब करदाताओं को आईटीआर सत्यापित करने के लिए सिर्फ 30 दिन का समय मिलता है। पहले इस काम के लिए 120 दिन मिलते थे, लेकिन अब यह काम 30 दिन में पूरा करना होगा.

जुर्माना भरना पड़ सकता है

ज्यादातर करदाता आईटीआर दाखिल करने के साथ-साथ रिटर्न का सत्यापन भी करते हैं। वहीं, कई बार किन्हीं कारणों से करदाता इस काम को बाद के लिए टाल देते हैं और ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसका कारण यह है कि अगर आप आईटीआर फाइल करने के 30 दिन के भीतर आईटीआर फाइल नहीं करते हैं तो आपको 5000 रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है.

जानिए ITR वेरिफिकेशन का तरीका

इनकम टैक्स रिटर्न वेरिफाई करना (ITR Verification) अब बहुत आसान हो गया है. कोई भी करदाता आधार, बैंक अकाउंट, डीमैट अकाउंट, नेट बैंकिंग जैसे कई विकल्पों का उपयोग करके मिनटों में अपने आईटीआर को ऑनलाइन सत्यापित (आईटीआर ऑनलाइन सत्यापन) कर सकता है। इन प्रोसेस में आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आता है. इसे दर्ज कर सबमिट करते ही सत्यापन पूरा हो जाता है। अगर आपका रिफंड बन रहा है तो बिना वेरिफिकेशन के वह भी आपको नहीं मिलेगा.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.