Kerala के कथकली गांव आयरूर का नाम बदलकर रखा अयिरूर कथकली ग्रामम, जो अपनी संस्कृति के लिए है प्रसिद्ध

Samachar Jagat | Monday, 27 Mar 2023 04:52:38 PM
Kerala's Kathakali village Ayerur renamed as Ayerur Kathakali Gramam, famous for its culture

केरल के पठानमथिट्टा जिले में पंबा नदी के तट पर स्थित आयरूर गांव अपनी प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है। गांव की यूएसपी हमेशा कथकली का पारंपरिक नृत्य-नाटक रहा है।

अधिकारियों को गांव का नाम बदलने के लिए राजी करने में गांव के निवासियों को 12 साल का लंबा समय लग गया। आयरूर के तत्कालीन गांव का एक नया नाम है - अयिरूर कथकली ग्रामम। यह नाम गांव के लंबे इतिहास और कथकली की कला को जीवित रखने की परंपरा को सही ठहराता है।

केरल के प्रसिद्ध कथकली गांव अयरूर का नाम बदलकर अयिरुर कथकली ग्रामम कर दिया गया है। अयिरूर कथकली ग्रामम (अयिरुर) में गांव में स्थित कई प्रतिभाशाली कलाकारों और मंडलों के साथ कथकली प्रदर्शन की एक लंबी परंपरा है। गाँव में स्थित महादेव मंदिर, मंदिर उत्सव के दौरान अपने वार्षिक कथकली प्रदर्शन के लिए भी जाना जाता है, जो भक्तों और पर्यटकों को आकर्षित करता है। इसलिए, अयिरुर को केरल में कथकली के महत्वपूर्ण केंद्रों में से एक माना जाता है।

कथकली के साथ अय्यर का रिश्ता लगभग 200 साल पुराना है। कथकली की विरासत सदियों पुरानी है और आज तक कला के रूप में कुछ भी नहीं बदला गया है। केरल के प्रसिद्ध कथकली गांव अयरूर का नाम बदलकर अयिरुर कथकली ग्रामम कर दिया गया है। 

चिराकुझीयिल परिवार के शंकर पणिक्कर के प्रयासों के कारण, कथकली को जनता के लिए और अधिक सामान्य बना दिया गया। पुराने दिनों में, यह केवल मंदिरों के अंदर किया जाने वाला एक विशेष प्रदर्शन था। पहले के दिनों में, हर किसी को मंदिर के अंदर जाने की अनुमति नहीं थी, इसलिए, कलारूप द्रव्यमान तक नहीं पहुंच पाया। आज, अयिरुर गांव ने कथकली कलाकारों की एक लंबी श्रंखला तैयार की है और वे युवा जनरेशन को प्रेरित करना जारी रखे हुए हैं।  
 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.