OMG! कोर्ट में सुनवाई के दौरान चालू रहा वकील का माइक्रोफोन, कुछ ऐसा कहा जिससे जज भड़क गए

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Jul 2021 10:26:55 AM
Lawyer's microphone remained on during court hearing, says something that provoked judge

बॉम्बे हाईकोर्ट के जस्टिस सारंग कोतवाल ने पिछले सोमवार को सुनवाई के दौरान वकील को जमकर फटकार लगाई. दरअसल ये सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हो रही थी. इस बीच, वकील भूल गए थे कि उनका माइक्रोफोन चालू था और अदालत के खिलाफ मराठी में कहा, 'बाग कोतवाल अदालत में हैं। इसका मतलब है, 'देखो कोतवाल के दरबार में कितनी भीड़ है।' ऐसा कहते ही जस्टिस सारंग कोतवाल भड़क गए। आपको बता दें कि उस वक्त कोर्ट रूम के अंदर कुछ सरकारी वकील, पुलिस कांस्टेबल और अन्य मौजूद थे।

कोरोना संक्रमण को लेकर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई हो रही है. वास्तव में, केवल कुछ लोगों को अदालत के उचित कामकाज के लिए आने की आवश्यकता होती है और उनके प्रवेश के लिए पहले अनुमति लेनी पड़ती है। इसलिए वकील ने कोर्ट में भीड़ देखकर ऐसा कहा था. जैसे ही न्यायमूर्ति कोतवाल ने बयान सुना, उन्होंने तुरंत अपने सहयोगी से यह पता लगाने को कहा कि यह किसने कहा। जब उनके सहयोगी ने उनका नाम लिया, तो न्यायमूर्ति कोतवाल ने पाया कि वकील लॉग आउट हो गया था और उसी अदालत से उनकी जगह एक अन्य वकील पेश हो रहा था। न्यायमूर्ति कोतवाल ने वकील को उपस्थित रहने को कहा। इस बीच जब वकील ने कहा कि वह अपने सहयोगी को जस्टिस कोतवाल की अदालत में हाजिर होने के लिए कहेंगे तो उन्होंने इसे सुनने से इनकार कर दिया. न्यायमूर्ति कोतवाल ने तब निर्देश दिया कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुनवाई में वकील मौजूद रहें। दरअसल, जस्टिस कोतवाल ने कहा, 'सबको देखने दें कि यह किसने कहा।'


इसके अलावा, न्यायमूर्ति कोतवाल ने यह भी कहा, "यह उनका विशेषाधिकार है कि वह अपने कोर्ट रूम में किसको अनुमति दें या बुलाएं। कानूनी ज्ञान के अलावा, आपको यह सीखने की जरूरत है कि कैसे आचरण, शिष्टाचार और अदालत को संबोधित करना है। फिर उन्होंने वकील से सीखने के लिए कहा। अपने सहयोगियों और वरिष्ठों से और व्यवस्था का सम्मान करते हैं।'' वास्तव में, कोतवाल ने कहा, "यदि आप प्रणाली का सम्मान नहीं करते हैं, तो आपको कोई सम्मान नहीं मिलेगा।" अंत में, वकील ने माफी मांगी लेकिन न्यायमूर्ति कोतवाल ने उनकी माफी स्वीकार नहीं की और उसे सुनवाई से बर्खास्त कर दिया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.