LIC Policy : एलआईसी के इस प्लान में करे इन्वेस्ट और पाए आजीवन पेंशन, जानें डिटेल

Samachar Jagat | Friday, 24 Feb 2023 04:04:57 PM
LIC Policy: Invest in this plan of LIC and get lifelong pension, know details

एलआईसी भारत की सबसे भरोसेमंद इन्वेस्ट कंपनी है एलआईसी न्यू जीवन शांति प्लान की एक पेंशन स्कीम है जो रेटियरमेंटके बाद व्यक्तियों को फाइनेंशली सुरक्षा प्रदान करती है। नई जीवन शांति योजना (स्कीम नंबर 858) रेटियरमेंटके के बाद आजीवन पेंशन की सुविधा प्रदान करती है।

इस वार्षिकी प्लान में दो ऑप्शन हैं: एकल जीवन के लिए आस्थगित वार्षिकी और जॉइंट लाइफ के लिए आस्थगित वार्षिकी। प्लान एक निश्चित पेंशन राशि प्रदान करती है जो व्यक्ति की जरूरत के आधार पर वार्षिक, 6-महीने, 3-महीने या मासिक आधार पर प्राप्त की जा सकती है। एक वार्षिकी योजना एक प्रकार का बीमा अनुबंध है जहां भविष्य में नियमित आय स्ट्रीम के बदले बीमा कंपनी को एकमुश्त राशि का पेमेंट किया जाता है।

इस प्लान का बेनिफिट यह है कि यह पेंशन प्रदान करता है, भले ही व्यक्ति को अपनी नौकरी में किसी कारणवश समय से पहले रिटायर होना पड़े। पॉलिसी  शुरुआत में एन्युटी रेट्स की गारंटी दी जाती है और आस्थगित अवधि समाप्त होने पर एन्युटी देय होती है। एलआईसी द्वारा 5 जनवरी 2023 से न्यू जीवन शांति प्लान के लिए एन्युटी रेट को संशोधित और बढ़ाया गया है।
 
इस प्लान में अधिकतम इन्वेस्ट करने की कोई सीमा नहीं है, और मिनिमम प्लान की कीमत 1.5 लाख रुपये है। इस प्लान में व्यक्ति 1.5 लाख रुपये का इन्वेस्ट करता है, तो उसे जीवन भर हर महीने 1000 रुपये की पेंशन मिलेगी। किसी भी कारण से पॉलिसी होल्डर  की मृत्यु होने की स्थिति में, यदि उन्होंने एकल जीवन प्लान के लिए आस्थगित  एन्युटी  का ऑप्शन चुना है, तो उनके अकाउंट में डिपॉजिट पैसा नॉमिनी व्यक्ति के पास जाएगा। यदि पॉलिसी होल्डर्स  जीवित रहता है, तो उसे पेंशन मिलेगी। जॉइंट जीवन के लिए आस्थगित  एन्युटी के मामले में, यदि एक व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो दूसरे को पेंशन मिलेगी। यदि दोनों व्यक्तियों की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी व्यक्ति को सारी धनराशि प्राप्त हो जाएगी।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.