LIC का धांसू प्लान: रोजाना 250 रुपये की बचत, 52 लाख का फायदा, जानें पूरी डिटेल

Samachar Jagat | Monday, 17 Jul 2023 10:05:38 AM
LIC’s Dhansu plan: Daily saving of Rs 250, benefit of 52 lakhs, know complete details

LIC जीवन लाभ पॉलिसी: देश में जीवन बीमा पॉलिसी के लिए LIC की योजनाएं सबसे लोकप्रिय हैं। भारतीय जीवन बीमा निगम भी लोगों की विभिन्न जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कई तरह की योजनाएं पेश करता है। एलआईसी की जीवन लाभ पॉलिसी की इन दिनों खूब चर्चा है। खास बात यह है कि इस प्लान में बीमा और बचत दोनों का लाभ मिलता है। यह एक बंदोबस्ती योजना है, जिसमें एक निश्चित अवधि के बाद बोनस के साथ एकमुश्त राशि का भुगतान किया जाता है।

आप विभिन्न उद्देश्यों के साथ एलआईसी की जीवन लाभ योजना 936 में निवेश कर सकते हैं। इस पॉलिसी को लेकर इन दिनों चर्चा है कि इसके जरिए आप हर महीने सिर्फ 7,572 रुपये बचाकर मैच्योरिटी पर 54 लाख रुपये पा सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कैसे?

जीवन लाभ योजना की विशेषताएं:

भारतीय जीवन बीमा निगम की जीवन लाभ योजना में निवेशकों को अपनी पसंद के अनुसार प्रीमियम की राशि और अवधि चुनने का विकल्प मिलता है। इस योजना में, यदि पॉलिसी धारक परिपक्वता तक जीवित रहता है, तो उसे बीमा राशि और बोनस सहित अन्य लाभों के साथ एक बड़ी परिपक्वता राशि मिलती है। वहीं, बीमाधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु पर नॉमिनी को सिक मनी और बोनस का भुगतान किया जाता है।

रोजाना 250 रुपये से 52 लाख कैसे पाएं?

जीवन लाभ पॉलिसी खरीदने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 59 वर्ष है। मान लीजिए, अगर कोई व्यक्ति 25 साल की उम्र में 25 साल की अवधि के लिए जीवन लाभ पॉलिसी लेता है, तो उसे प्रति माह 7400 रुपये या प्रति दिन 246 रुपये का निवेश करना होगा। इस हिसाब से यह रकम सालाना 86,954 रुपये होगी और मैच्योरिटी पर उन्हें 52,50,000 लाख रुपये की रकम मिलेगी. इसमें बीमित राशि और प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस का लाभ शामिल है। हालाँकि, बोनस की दर बदलती रहती है, इसलिए परिपक्वता राशि बदल सकती है।

बच्चों के नाम पर भी पॉलिसी खरीदी जा सकती है.

इस योजना की खास बात यह है कि यह बच्चों से लेकर बूढ़ों तक के लिए उपलब्ध है। जीवन लाभ योजना में 8 साल से 59 साल तक का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है। बीमा धारक पॉलिसी अवधि 10, 13 और 16 साल के लिए पैसा जमा कर सकते हैं। वहीं, 16 से 25 साल की अवधि में मैच्योरिटी पर पैसा दिया जाता है. 59 साल का व्यक्ति 16 साल के लिए बीमा पॉलिसी चुन सकता है, ताकि उसकी उम्र 75 साल से ज्यादा न हो.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.