LIC’s launched special policy: हर महीने बस थोड़ी बचत, मैच्योरिटी पर मिलेगा 8 लाख रुपये का रिटर्न, जानिए डिटेल्स

Samachar Jagat | Friday, 14 Apr 2023 02:58:23 PM
LIC’s launched special policy: Just a little savings every month, a return of Rs 8 lakh on maturity, know the details

एलआईसी ने महिलाओं को ध्यान में रखकर यह खास बीमा पॉलिसी शुरू की है। इस पॉलिसी का नाम एलआईसी आधार शिला पॉलिसी है।


वे सभी महिलाएं जिनकी आयु 8 से 55 वर्ष के बीच है, इस योजना का लाभ पाने की पात्र हैं। अगर आप भी अपना भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं तो इस योजना में निवेश कर सकते हैं। आइए आपको इस पॉलिसी के बारे में विस्तार से बताते हैं।

एलआईसी देश में हर वर्ग के लोगों के लिए एलआईसी पॉलिसी लाती रहती है। अक्सर महिलाएं बीमा पॉलिसी खरीदने में काफी पीछे होती हैं। ऐसे में एलआईसी ने महिलाओं को ध्यान में रखते हुए एक खास बीमा पॉलिसी लॉन्च की है। इस पॉलिसी में महिलाओं को कई तरह से लाभ मिलता है। इस पॉलिसी में कोई भी महिला न्यूनतम 75 हजार रुपये और अधिकतम 3 लाख रुपये का बीमा खरीद सकती है।

आधारशिला नीति क्या है?

अगर आप एलआईसी का आधार शिला प्लान खरीदना चाहते हैं तो आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है। आधारशिला पॉलिसी एक नॉन-लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल सेविंग लाइफ इंश्योरेंस प्लान है। यह एक लॉन्ग टर्म सेविंग प्लान है जिसमें 8 साल से 55 साल की उम्र की महिलाएं निवेश कर सकती हैं। एलआईसी की इस योजना के तहत आप तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर निवेश कर सकते हैं। इस योजना के तहत आप कम से कम 10 साल और अधिकतम 20 साल के लिए निवेश कर सकते हैं।

8 लाख का लाभ कैसे प्राप्त करें

अगर आप 30 साल की उम्र में स्कीम शुरू करते हैं। और हर दिन 58 रुपये की बचत करके आप एक साल में एलआईसी आधार शिला योजना में 21,918 रुपये जमा करेंगे। आप 20 साल में 4,29,392 रुपये का निवेश करेंगे जबकि मैच्योरिटी पर आपको 7,94,000 रुपये का रिटर्न मिलेगा। एलआईसी की आधारशिला योजना सुरक्षा और बचत दोनों प्रदान करती है। इसका लाभ वही महिलाएं उठा सकती हैं, जिनका आधार कार्ड बना हुआ है।

आधारशिला योजना का विवरण

इस योजना में, महिलाओं को 3 लाख रुपये तक की गैर-लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल सेविंग लाइफ इंश्योरेंस प्लान से 75,000 रुपये की बीमा राशि मिलती है। इसके साथ ही इस योजना की परिपक्वता की अधिकतम आयु 70 वर्ष है। एलआईसी की यह योजना पॉलिसीधारक और उसके परिवार को उसकी मृत्यु के बाद आर्थिक मदद प्रदान करती है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.