OMG मिली खोई हुई कैपिटल सिटी, मिले ये अद्भुत सामान

Samachar Jagat | Monday, 06 Sep 2021 10:41:45 AM
Lost Capital City Found! Got these amazing pieces of stuff

पुरातत्वविदों ने फ्रांस के ल्यों से 128 किमी दूर एक प्राचीन राजधानी शहर की खोज की है। खोजकर्ताओं को इस स्थान से सैकड़ों विभिन्न प्रकार की वस्तुएं भी प्राप्त हुई हैं। ये सभी बातें ईसा मसीह के जन्म से करीब 800 साल पहले की बताई जाती हैं। खोजे गए खजाने में कांस्य हथियार और ट्रिंकेट, साथ ही कुम्हार के घड़े और रथ के टुकड़े मिले हैं।

टूलूज़-जीन-जेरेस विश्वविद्यालय के पुरातत्वविद इतनी ही मात्रा में प्राचीन सामान पाकर बहुत खुश हैं। उनका दावा है कि यह सेल्टिक कैपिटल सिटी का हिस्सा हो सकता है। कहा जाता है कि यहां से प्राप्त कलाकृतियां फ्रांस के कांस्य युग या लगभग 800 ईसा पूर्व से जुड़ी अर्नफील्ड संस्कृति (1,300 से 800 ईसा पूर्व) के अंत तक की हैं।


 
इस उत्खनन के कारण पुरातत्वविदों को 30 हेक्टेयर भूमि में एक असामान्य आकार में फैली एक बस्ती भी मिली है। बस्ती के चारों ओर करीब 20 फीट ऊंची पत्थर की दीवार भी बनाई गई है। इस दीवार के भीतर बस्ती की सुरक्षा के लिए एक और घेरा बनाया गया है। टूलूज़-जीन-जौर्स विश्वविद्यालय के एक व्याख्याता पियरे-यवेस मिलसेंट के अनुसार, इसकी कई पुरानी-मिली हुई कलाकृतियाँ, फ्रांस में पहले पाए गए समान स्थल आम तौर पर सिर्फ चार हेक्टेयर भूमि में फैले हुए हैं। आबाद स्थल शायद एक बड़े क्षेत्र की राजधानी थी। पुरातत्वविदों ने शुक्रवार को पुष्टि की कि उन्हें कई कलाकृतियां बरकरार परिस्थितियों में मिली हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.