LPG Gas Price: गैस की कीमतों पर सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब मिलेंगे सस्ते सिलेंडर! तकनीकी जानकारी?

Samachar Jagat | Saturday, 15 Apr 2023 01:41:28 PM
LPG Gas Price: Government has taken a big decision on gas prices, now you will get cheaper cylinders! know how?

LPG Gas Price: देश भर में गैस की बढ़ती कीमतों को कम करने के लिए सरकार की तरफ से बड़ा फैसला लिया गया है। अब सरकारी तेल कंपनियां देशभर में नया गैस प्राइसिंग सिस्टम लाने जा रही हैं, जिससे आम जनता को राहत मिलेगी। इसके साथ ही गैस की कीमतों में भी गिरावट आएगी। देश की नई गैस मूल्य निर्धारण प्रणाली से ओएनजीसी (ओएनजीसी) और ऑयल इंडिया लिमिटेड (ओआईएल) जैसी गैस कंपनियों की आय घटेगी।


एसएंडपी रेटिंग्स ने जानकारी दी

एसएंडपी रेटिंग्स ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी है। हालांकि, नए मानदंड कठिन क्षेत्रों से उत्पादित गैस की कीमतों को प्रभावित नहीं करेंगे। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड जैसी कंपनियां ऐसे क्षेत्रों में काम करती हैं।

सरकार ने 6 अप्रैल को की थी घोषणासरकार ने 6 अप्रैल 2023 को नई गाइडलाइंस की घोषणा की थी। इसके तहत सरकार घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमतें मासिक आधार पर तय करेगी। यह दर पिछले महीने में भारतीय क्रूड बास्केट (भारत द्वारा आयातित कच्चे तेल की औसत कीमत) का 10 प्रतिशत होगी।

पहले छह माह में एक बार समीक्षा होती थी।

सरकार ने गैस की कीमत के लिए यूएस $ 4 प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट (यूनिट) की निचली सीमा और 6.5 डॉलर प्रति यूनिट की ऊपरी सीमा भी तय की। एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स की क्रेडिट एनालिस्ट श्रुति जटाकिया ने कहा, "हमें उम्मीद है कि नए गैस प्राइसिंग नॉर्म्स की वजह से कीमतों में तेजी से संशोधन होगा।" पहले छह महीने में एक बार कीमतों की समीक्षा की जाती थी।

रेटिंग कंपनी ने बयान जारी किया

एसएंडपी ने एक बयान में कहा कि कम कीमत सीमा का मतलब है कि ओएनजीसी अपने गैस उत्पादन पर कम से कम 4 डॉलर प्रति यूनिट की कीमत हासिल कर सकेगी। भले ही अंतर्राष्ट्रीय प्राकृतिक गैस की कीमतें ऐतिहासिक रूप से कम हों। इसी तरह, कीमतों पर ऊपरी सीमा ओएनजीसी के लिए आय वृद्धि को सीमित कर देगी। खासकर मौजूदा बढ़ी हुई कीमतों के बीच यह देखने को मिलेगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.