Ludhiana Fisheries College ने इम्युनिटी बढ़ाने के लिए बनाया हाई प्रोटीन ‘fish biscuits’ बनाया

Samachar Jagat | Wednesday, 21 Jul 2021 09:34:45 AM
Ludhiana Fisheries College makes high protein ‘fish biscuits’ to boost immunity

लुधियाना: पंजाब के लुधियाना में गुरु अंगद देव पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (गडवासु) के मत्स्य पालन कॉलेज ने प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए प्रोटीन युक्त मछली बिस्कुट रागी और एक जई विकसित किया है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। मछली सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

 


मछली बिस्कुट गुरु अंगद देव पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (गडवासु) में मत्स्य पालन कॉलेज के वैज्ञानिक डॉ अजीत सिंह द्वारा बनाए गए हैं। ये बिस्किट आम ​​बिस्किट के मुकाबले काफी महंगे होते हैं, लेकिन ये दवा की तरह काम करने में कारगर होंगे। उनका कहना है कि कोरोना काल में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का यह अच्छा तरीका है। अजीत सिंह का दावा है कि यह फिश बिस्किट बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने में बेहद कारगर होगा। साथ ही उन्होंने बताया कि बाजार में मिलने वाले आम बिस्कुट में कार्बोहाइड्रिक होता है. इनमें फाइबर और प्रोटीन भी कम होता है। प्रोटीन केवल लगभग 5 प्रतिशत है। फाइबर 1 प्रतिशत है, इसलिए सामान्य बिस्कुट स्वस्थ विकल्प नहीं हैं और पोषण की कमी को पूरा नहीं करते हैं।

 

कार्प मछली के मांस से बने मछली बिस्कुट प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं। रागी और ओट्स से बिस्किट तैयार किया गया है. मछली का उपयोग प्रोटीन आइसोलाइट पाउडर के रूप में किया गया है। मछली प्रसंस्करण को कंपन किया गया ताकि उसमें गंध न आए। इसमें वेनिला फ्लेवर एड है। रागी को फाइबर में जोड़ा गया है। वहीं, ओट्स के भी कई फायदे हैं।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.