तत्काल पासपोर्ट बनवाना हुआ आसान! लगाने का तरीका बहुत आसान है....

Samachar Jagat | Friday, 22 Sep 2023 08:07:25 PM
Making Tatkal Passport made easy! The method of application is very easy….

तत्काल पासपोर्ट: बहुत से लोग अपने जीवन में कम से कम एक बार विदेश यात्रा करने का सपना देखते हैं। लेकिन विदेश यात्रा के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज पासपोर्ट है और इसके बिना आप भारत से बाहर नहीं जा सकते।

दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां आप बिना पासपोर्ट के नहीं जा सकते। अगर कोई व्यक्ति बिना पासपोर्ट के विदेश जाता है तो इसे कानून के खिलाफ माना जाता है और उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाती है। अगर आप भी कहीं विदेश जाना चाहते हैं और इसके लिए आपको पासपोर्ट बनवाना है तो आप आसानी से तुरंत पासपोर्ट बनवा सकते हैं।

अगर आप पश्चिमी उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो यह खबर आपके लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है। उत्तर प्रदेश के करीब 13 जिलों में अब तत्काल पासपोर्ट सेवाएं शुरू हो गई हैं। अब यहां के लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए लंबी लाइनों में इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इस आर्टिकल के तहत हम आपको बताने जा रहे हैं कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किन 13 जिलों में आप तत्काल पासपोर्ट के लिए तुरंत आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद आपको तुरंत अपॉइंटमेंट मिल जाएगा.

इन 13 जिलों में बनवाएं पासपोर्ट!

अगर आप पश्चिमी उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो गाजियाबाद, आगरा, हापुड, हाथरस, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, गौतमबुद्ध नगर, मथुरा (वृंदावन), मेरठ, अलीगढ, बागपत, बुलन्दशहर आदि शहरों के लोग आवेदन कर सकते हैं। तत्काल पासपोर्ट. के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आपको तुरंत अपॉइंटमेंट मिल जाएगा

विदेश मंत्रालय के निर्देश के बाद अब इन 13 जिलों के लोग तत्काल पासपोर्ट के लिए तुरंत आवेदन कर सकते हैं. इसलिए इन जगहों पर तत्काल पासपोर्ट की संख्या बढ़ा दी गई है. इसके बाद हर दिन 415 अपॉइंटमेंट दिए जाएंगे, जबकि पहले सिर्फ 250 अपॉइंटमेंट दिए जाते थे.

आपको ज्यादा इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा

अब इन 13 जिलों में तत्काल पासपोर्ट के लिए 415 नियुक्तियां होने से उन लोगों को ज्यादा परेशानी नहीं होगी जो नौकरी या पढ़ाई के लिए जल्द से जल्द विदेश जाना चाहते हैं. पहले तत्काल पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के बाद 10 से 15 दिनों तक अपॉइंटमेंट के लिए इंतजार करना पड़ता था.

ये जरूरी दस्तावेज होने चाहिए

तत्काल पासपोर्ट बनवाने के लिए वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक पासबुक, जाति प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, राशन कार्ड, आधार कार्ड और जन्म प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। आप चाहें तो तत्काल पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरह से आवेदन कर सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.