Maternity leave new policy: इस कंपनी ने महिलाओं के लिए पांच साल की मातृत्व अवकाश नीति पेश की

Samachar Jagat | Tuesday, 03 Oct 2023 12:25:45 PM
Maternity leave new policy: This company introduced five years maternity leave policy for women

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने निजी क्षेत्र में एक बड़ी पहल शुरू की है। निजी क्षेत्र की इस कंपनी ने महिला कर्मचारियों के लिए नई मातृत्व नीति पेश की है।

यह पांच साल की नीति पेश की गई है, जिसमें पांच साल का करियर और देखभाल योजना पेश की गई है, जिसमें अनिवार्य छुट्टियां भी शामिल हैं। यह सुविधा महिंद्रा एंड महिंद्रा से जुड़ी सभी महिला कर्मियों के लिए उपलब्ध होगी। फैक्ट्रियों में काम करने वाली महिलाओं को भी मातृत्व नीति के तहत कवर किया जाएगा।

इस पॉलिसी के तहत गोद लेने वाली और सरोगेसी वाली महिलाओं को भी कवर किया जाएगा और उन्हें मातृत्व अवकाश भी दिया जाएगा। ईटी ने समूह अधिकारी रुजाबेह ईरानी के हवाले से कहा कि भारतीय समूह महिंद्रा एंड महिंद्रा ने सरोगेसी और गोद लेने वाली महिलाओं को शामिल करने के लिए अपनी पांच साल की मातृत्व नीति का विस्तार किया है।

पांच साल की मातृत्व पॉलिसी में क्या है?

नई मातृत्व लाभ नीति प्रबंधक की मंजूरी के साथ सभी भावी माताओं को 6 महीने का फ्लेक्सी कार्य विकल्प और 24 महीने का हाइब्रिड कार्य विकल्प भी प्रदान करती है। इसके साथ ही एक सप्ताह का अनिवार्य मातृत्व अवकाश भी दिया जाएगा। ईरानी ने कहा कि हमने एक सेट तैयार किया है, जो अनिवार्य रूप से पांच साल की यात्रा को कवर करता है। इसमें डिलीवरी से एक साल पहले, मां बनने के समय एक साल और फिर मां बनने के तीन साल बाद का कवर शामिल होगा।

यह नीति महिलाओं को अधिक आकर्षित करेगी

मुख्य ब्रांड अधिकारी आशा खरगा ने कहा कि एक उद्योग के रूप में हम अधिक महिलाओं को आकर्षित करना चाहते हैं और हमारी नई मातृत्व नीति इसका एक महत्वपूर्ण पहलू है। इस नीति का उद्देश्य इन पांच वर्षों के दौरान महिलाओं को पूर्ण सहायता प्रदान करना है।

पांच साल की पॉलिसी के तहत लाभ

यह कदम अत्यधिक पुरुष प्रधान क्षेत्र में महिला प्रतिभा को आकर्षित करने और बनाए रखने के उद्देश्य से 'अधिकारी ग्रेड' महिला कर्मचारियों (शॉपफ्लोर सहित) पर लागू होता है। इसके अलावा, पॉलिसी आईवीएफ उपचार लागत, दैनिक परिवहन सुविधा और गर्भावस्था के अंतिम तिमाही के दौरान प्रीमियम इकोनॉमी या बिजनेस क्लास में आउटबाउंड यात्रा सहित एक वर्ष की प्रसव पूर्व सहायता पर 75 प्रतिशत की छूट भी प्रदान करती है।

कितने दिनों तक रहेगी छुट्टी?

कंपनी उन महिला कर्मचारियों के मामले में एक वर्ष की अवधि के लिए विश्राम या बिना वेतन छुट्टी का विकल्प भी देगी जो बच्चे के रखरखाव के लिए छुट्टी लेना चाहती हैं। लेकिन यह उनके लिए है जिन्होंने संगठन में 36 महीने की सेवा पूरी कर ली है। कंपनी मातृत्व अवकाश से लौटने वाली महिलाओं के लिए करियर आश्वासन पॉलिसी भी पेश कर रही है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.