दूध की कीमत में बढ़ोतरी: दूध की कीमतों में 9.25 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी, जानिए कहां और क्यों

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Jun 2023 05:48:01 AM
Milk price hike: Rs 9.25 per liter increase in milk prices, know where and why

किसानों को 12 जून से भैंस के दूध पर प्रति लीटर 9.25 रुपये अधिक मिलेंगे। गुजरात की AMUL की तरह, कर्नाटक कोऑपरेटिव मिल्क प्रोड्यूसर्स फेडरेशन लिमिटेड (KMF) कर्नाटक में डेयरी सहकारी समितियों के लिए सबसे प्रमुख कंपनी है।

 

यह दक्षिण भारत में दूध की खरीद-बिक्री के मामले में पहले नंबर पर है। जैसे अमूल (KMF) किसानों से दूध इकट्ठा करता है और उसे बेचता है। केएमएफ के उत्पाद कर्नाटक में दूध और अन्य डेयरी उत्पाद नंदिनी के नाम से बेचे जाते हैं। खबर के मुताबिक केएमएफ के वर्तमान निदेशक (विपणन) एम रघुनंदन ने कहा कि राज्य में दूध की कोई कमी नहीं है और केएमएफ रोजाना करीब 73 लाख लीटर दूध खरीदता है.

दूध के दाम में बढ़ोतरी सिर्फ भैंस के दूध के दाम में बढ़ोतरी की गई है. फिलहाल केएमएफ किसानों को 36.80 रुपये प्रति लीटर दे रहा है। वहीं, कीमतों में बढ़ोतरी के बाद किसानों को प्रति लीटर 46 रुपये मिलेंगे।

2021 से दूध की कीमतों में बढ़ोतरी- खाद्य जिंस मूल्य डेटाबेस मिन्टेक द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में दूध की कीमतें नवंबर 2021 से मई की शुरुआत तक 46 रुपये से बढ़कर 53 रुपये प्रति लीटर हो गईं।

दुनिया के सबसे बड़े दूध उपभोक्ता के रूप में पहचाने जाने वाले भारतीयों के लिए यह एक बड़ा आर्थिक संकट है।

भारत में हर घर में रोजाना दूध खरीदा जाता है। दूध की प्रति व्यक्ति खपत लगभग 440 ग्राम प्रति व्यक्ति प्रतिदिन है। हर भारतीय के दिन की शुरुआत दूध से होती है।

"लोग सुबह बोतल से दूध पीते हैं, या चाय और कॉफी में इसका इस्तेमाल करते हैं, बहुत सारी भारतीय मिठाइयाँ ज्यादातर दूध से बनाई जाती हैं," उन्होंने कहा। उन्होंने यह भी कहा कि दूध से बने अन्य स्थानीय पसंदीदा में पनीर, घी और दही शामिल हैं - ये सभी भारतीयों के दैनिक आहार का हिस्सा हैं।
क्यों बढ़े दाम - पशु आहार के ऊंचे दाम और इस सीजन में दूध की मांग में बढ़ोतरी दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह बन रही है.

फिच सॉल्यूशंस की शोध इकाई बीएमआई के कमोडिटी एनालिस्ट मैथ्यू बिगिन के मुताबिक, चारे की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण किसान अपने मवेशियों को पर्याप्त चारा उपलब्ध नहीं करा पा रहे हैं।

भारत के राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के अनुसार, पशु चारा आमतौर पर मकई, गेहूं, चावल और कई अन्य अनाजों से बना होता है। इनमें से कई अनाजों की कीमतों में पिछले साल के मध्य में बड़ा उछाल देखा गया और उनकी कीमतों में वृद्धि जारी है। कीमतों में कुछ वृद्धि रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के कारण हुई, जिसने आपूर्ति श्रृंखला को बाधित कर दिया और कीमतों को बढ़ा दिया।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.