Minimum Balance In Account: Big news…अब इन बैंक खाताधारकों को अपने खाते में रखना होगा इतना बैलेंस...

Samachar Jagat | Wednesday, 10 May 2023 02:52:22 PM
Minimum Balance In Account: Big news…! Now these bank account holders will have to keep this much balance in their account…

मिनिमम बैलेंस इन अकाउंट: SBI, HDFC, ICICI और PNB बैंक खाताधारकों को खाते में रखना होगा इतना बैलेंस कुछ सरकारी और निजी क्षेत्र के बैंकों में ग्राहकों को अपने सेविंग अकाउंट में हर महीने मिनिमम बैलेंस मेंटेन करना होता है।


हालाँकि, खातों में न्यूनतम शेष राशि बैंकों के साथ भिन्न होती है। मेट्रो शहरों, शहरों और ग्रामीण इलाकों के बैंक खातों में मिनिमम बैलेंस से जुड़ी कुछ शर्तें हैं। इन शर्तों का पालन करने में विफल रहने पर बैंक द्वारा शुल्क में कटौती की जा सकती है। इसके अलावा एटीएम से निकासी से जुड़े चार्ज भी बैंकों द्वारा काटे जाते हैं।

देश के सबसे बड़े पीसीएयू बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने मार्च 2020 में अपने बचत खातों में हर महीने न्यूनतम राशि रखने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया था। इससे पहले, एसबीआई खाताधारकों को अपने खातों में स्थान के आधार पर 3000 रुपये, 2000 रुपये और 1000 रुपये का मासिक औसत बैलेंस बनाए रखना आवश्यक था।

वहीं, शहरी और मेट्रो शहरों में बचत खाताधारकों के लिए निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक एचडीएफसी में औसतन 10,000 रुपये मासिक बैलेंस बनाए रखना अनिवार्य है। जबकि छोटे शहरों में यह राशि 5,000 रुपये है। वहीं, ग्रामीण इलाकों में बैंक ग्राहकों के लिए हर तिमाही औसतन 2,500 रुपये बैलेंस बनाए रखना अनिवार्य है। इस नियम का पालन न करने पर बैंक जुर्माना लगाता है।

मेट्रो या शहरी क्षेत्रों में आईसीआईसीआई बैंक के बचत खाताधारकों को 10,000 रुपये, छोटे शहरों में 5,000 रुपये और ग्रामीण क्षेत्रों में 2,000 रुपये का न्यूनतम मासिक औसत बैलेंस बनाए रखना होगा। औसत बैलेंस बनाए रखने में विफल रहने वाले ग्राहकों पर बैंक 6 फीसदी का शॉर्टफॉल चार्ज या 500 रुपये का जुर्माना, जो भी कम हो, लगाता है।

मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में स्थित पंजाब नेशनल बैंक के बचत बैंक खाताधारकों के लिए तिमाही आधार पर 20,000 रुपये का बैलेंस बनाए रखना अनिवार्य है। जबकि, छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में खाताधारकों को क्रमशः 1000 रुपये और 500 रुपये का न्यूनतम तिमाही औसत बैलेंस बनाए रखना होता है।

कोटक महिंद्रा बैंक बचत खाताधारकों के लिए मेट्रो में 10,000 रुपये और गैर-मेट्रो क्षेत्रों में 5,000 रुपये का मासिक औसत बैलेंस बनाए रखना अनिवार्य है। हालांकि, मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करने पर बैंक एएमबी में कमी का 6 फीसदी पेनाल्टी वसूलता है।

देश के सभी प्रमुख बैंक हर महीने सीमित संख्या में मुफ्त एटीएम लेनदेन की अनुमति देते हैं। लेकिन मुफ्त लेनदेन करने के अलावा, बैंक लागू करों के साथ शुल्क भी वसूलते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा पिछले साल जून में जारी एक अधिसूचना के अनुसार, बैंकों को 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी मासिक मुफ्त लेनदेन सीमा के अलावा एटीएम पर 21 रुपये प्रति लेनदेन चार्ज करने की अनुमति दी गई थी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.