म्यूचुअल फंड नए नियम: मुझे म्यूचुअल फंड स्कीम से पैसा कब निकालना चाहिए? ये तीन लक्षण हैं

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Aug 2023 09:22:23 AM
Mutual Fund New Rules: When should I withdraw money from mutual fund scheme? these are the three signs

लंबी अवधि के निवेश के लिए म्यूचुअल फंड एक बेहतर विकल्प माना जाता है. जिसमें आपके रिटर्न लक्ष्य समय के साथ बदल सकते हैं। एक समय ऐसा भी आता है जब आपको म्यूचुअल फंड से अपना पैसा निकाल लेना चाहिए। लेकिन उससे पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न पाने के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करना एक बहुत अच्छा विकल्प माना जाता है। एसआईपी के जरिए इसमें निवेश करके आप ब्याज के जरिए अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसमें निवेश करना हर किसी के लिए बहुत आसान है। शेयर बाजार हो या म्यूचुअल फंड, दोनों को अपने मोबाइल फोन से मैनेज किया जा सकता है। निवेश भी कर रहे हैं और पैसा निकाल भी रहे हैं. वित्तीय सलाहकार भी कहते हैं कि नौकरी शुरू करते ही निवेश शुरू कर देना चाहिए. चाहे वो छोटा हो या बड़ा. लोग वहां निवेश करते हैं जहां उन्हें अच्छा रिटर्न मिलता है।

पैसा कब निकालना चाहिए?

लंबी अवधि के निवेश के लिए म्यूचुअल फंड एक बेहतर विकल्प माना जाता है. जिसमें आपके रिटर्न लक्ष्य समय के साथ बदल सकते हैं। लेकिन एक समय ऐसा भी आता है जब आपको म्यूचुअल फंड से अपना पैसा निकाल लेना चाहिए। लेकिन उससे पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

जब आपका फंड अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहा हो. यानी अगर आपका फंड सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है और उसी श्रेणी के अन्य स्टॉक अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपको उस फंड से अपना पैसा निकाल लेना चाहिए। जब भी आप पैसा निकालें तो उससे कम से कम दो साल पहले की तुलना करने के बाद ही प्रदर्शन के आधार पर फंड से पैसा निकालना चाहिए।
– कई बार कंपनियां अपने निवेश प्लान यानी स्कीमों (म्यूचुअल फंड स्कीम) में बदलाव कर देती हैं। संभव है कि उनका यह बदलाव आपके निवेश लक्ष्य को पूरा न कर पाए. उस समय आपके लिए फंड से पैसा निकालने का अच्छा समय होगा।
– जब आपके निवेश लक्ष्य में कोई बदलाव होता है जो पुराने लक्ष्य से मेल नहीं खाता है, तो म्यूचुअल फंड में अपने पुराने फंड से पैसा निकालने का भी यही सही समय है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.