नया आधार कार्ड: इस शहर में हर शुक्रवार को सीएचसी केंद्र में आधार कार्ड बनाया जाएगा

Samachar Jagat | Thursday, 20 Jul 2023 09:32:23 AM
New Aadhaar Card: Aadhaar card will be made in CHC center every Friday in this city

नया आधार कार्ड: अब पांच साल तक के बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए परिजनों को भटकना नहीं पड़ेगा। डाक विभाग अब डाकघरों के साथ-साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी शिविर लगाएगा। इससे परिवार के सदस्य अपने नजदीकी सीएचसी केंद्र पर जाकर आसानी से आधार कार्ड बनवा सकेंगे। प्रत्येक शुक्रवार को शिविर का आयोजन किया जाएगा।

 

आधार कार्ड बनवाने के लिए रिश्तेदारों को पोस्ट ऑफिस या बैंक के चक्कर लगाने पड़ते हैं. यहां कभी-कभी सर्वर डाउन होने या अन्य कारणों से लोगों को बिना आवेदन किए ही लौटना पड़ता है। 20 दिन पहले कलक्ट्रेट सभागार में सीडीओ कुलदीप मीना की अध्यक्षता में बैठक हुई थी। इसमें यूआईडीएआई टीम के सदस्यों को प्रत्येक सप्ताह शुक्रवार को सीएचसी पर पांच वर्ष तक के बच्चों के आधार कार्ड बनाने के निर्देश दिए गए।

निर्देश मिलने पर डाक विभाग ने जिले के सभी ब्लॉक स्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कैंप लगाकर ट्रायल किया। इसमें 497 बच्चों का आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया की गयी. ट्रायल सफल होने के बाद अब यह प्रक्रिया लागू कर दी गई है.


इससे परिजन आसानी से बच्चों का आधार कार्ड बनवा सकेंगे। इसके लिए परिवार के बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, किसी जनप्रतिनिधि या स्कूल से प्रमाणित कार्ड की फोटोकॉपी और माता-पिता के आधार कार्ड की फोटोकॉपी लगानी होगी।

इन जगहों पर बनेगा आधार कार्ड

जिले के प्रत्येक ब्लॉक क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र संचालित हैं। इनमें बुलंदशहर, गुलावठी, स्याना, लखावटी, बीबीनगर, शिकारपुर, खुर्जा, पहासू, सिकंदराबाद, ऊंचागांव, अगौता, अरनियां, अनूपशहर, जहांगीराबाद, डिबाई और दानुपर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर शिविर लगेगा। इसके अलावा जिला अस्पताल बुलन्दशहर और जातीय चिकित्सालय खुर्जा में भी शिविर आयोजित किये जायेंगे।

दो कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई

डाक विभाग के अधिकारियों के मुताबिक स्याना और लखावटी सीएचसी पर एक-एक कर्मचारी की ड्यूटी लगाई गई है। शेष 16 केंद्रों पर दो-दो उपभोक्ता कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। ये कर्मचारी हर सप्ताह सुबह 8 बजे से सीएचसी पर मौजूद रहेंगे। प्रत्येक केंद्र पर 30-30 आधार कार्ड बनाना जरूरी है।

इस दस्तावेज़ की आवश्यकता होगी

सरकारी अस्पताल से जारी जच्चा-बच्चा कार्ड या प्रसव पर्ची।
जन्म प्रमाणपत्र।
जिले के 16 ब्लॉक स्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और बुलंदशहर जिला अस्पताल और जातीय चिकित्सालय खुर्जा में प्रत्येक शुक्रवार को आधार कार्ड बनाने का शिविर लगाया जाएगा। शिविर में पांच वर्ष तक के बच्चों के आधार कार्ड बनाये जायेंगे. इसके लिए ड्यूटी लगा दी गई है। त्रिभुवन सिंह, डाक अधीक्षक।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.