कर्मचारियों का नया DA: श्रम मंत्रालय ने जून 2023 AICPI इंडेक्स आंकड़े जारी किए, देखें डिटेल

Samachar Jagat | Thursday, 03 Aug 2023 10:20:59 AM
New DA of Employees: Labor Ministry has released the June 2023 AICPI index figures, see details

DA Hike: जून 2023 के AICPI इंडेक्स में बड़ा उछाल आया है. जून इंडेक्स 136.4 अंक तक उछल गया है. इससे पहले मई में यह आंकड़ा 134.7 अंक पर था। यानी जून में 1.7 अंक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगी जिस घड़ी का इंतजार कर रहे थे, वह अब आ गई है। जी हां, 1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का DA कितना बढ़ जाएगा इसकी जानकारी मिल गई है. महंगाई भत्ते के आंकड़े AICPI इंडेक्स के आधार पर जारी किए गए हैं. श्रम मंत्रालय ने जून 2023 का AICPI इंडेक्स डेटा जारी कर दिया है. इसके आधार पर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बंपर बढ़ोतरी होगी.

जून में 1.7 अंक की वृद्धि दर्ज की गई

जनवरी से जुलाई तक के आंकड़ों के आधार पर यह पुष्टि हो गई है कि DA Hike 46 फीसदी की दर से मिलेगा. अभी तक कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 फीसदी है, जो अब बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा. जून 2023 के AICPI इंडेक्स में बड़ा उछाल आया है. जून इंडेक्स 136.4 अंक तक उछल गया है. इससे पहले मई में यह आंकड़ा 134.7 अंक पर था। यानी जून में 1.7 अंक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. मई के आंकड़ों के मुताबिक डीए स्कोर 45.58 फीसदी था, जो जून 2023 में बढ़कर फीसदी हो गया है.

डीए 46 फीसदी की दर से मिलेगा

इस आंकड़े के आने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को 46 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता देने का ऐलान किया जाएगा. सरकार सितंबर महीने में नए महंगाई भत्ते का ऐलान कर सकती है. नए महंगाई भत्ते का भुगतान सितंबर के वेतन में ही किया जाएगा. हालांकि, इसके साथ ही कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को तीन महीने का बकाया भी दिया जाएगा.
महंगाई भत्ते की नई दरें लागू होने तक कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से ही डीए का भुगतान किया जाएगा.

इसका लाभ पेंशनधारियों को भी मिलेगा

आपको बता दें कि ऐसे केंद्रीय कर्मचारी जो सातवें वेतन आयोग के तहत वेतन पा रहे हैं, उन्हें महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फायदा मिलेगा. इस बढ़ोतरी का सीधा फायदा एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मिलेगा. सरकार द्वारा हर साल केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता दो बार बढ़ाया जाता है। इसे 1 जनवरी और 1 जुलाई से लागू किया गया है. सरकार का वित्त मंत्रालय इसे मंजूरी देता है.

कर्मचारी और पेंशनभोगी इंतजार कर रहे थे.

महंगाई भत्ते का आंकड़ा श्रम मंत्रालय औद्योगिक मुद्रास्फीति के आंकड़ों (एआईसीपीआई) के आधार पर तय करता है। हर बार की तरह इस बार भी केंद्रीय कर्मचारियों को डीए में बढ़ोतरी का इंतजार है. अगर सरकार की ओर से जुलाई 2023 के लिए भी 4 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान किया जाता है तो जुलाई 2021 से डीए में कुल 15 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. जुलाई 2021 में डेढ़ साल से अटके DA में एक बार में 17 फीसदी की बढ़ोतरी की गई.

इस बार यह आंकड़ा बढ़कर 46 फीसदी हो गया और जनवरी 2024 में इसमें सिर्फ 4 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई तो यह 50 फीसदी तक पहुंच जाएगी. नियमानुसार इसके बाद इसे शून्य कर दिया जाएगा और डीए की राशि मूल वेतन में जोड़ दी जाएगी.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.