New Expressway Update: 4 महीने में तैयार हो जाएगा 4 राज्यों को जोड़ने वाला एक्सप्रेसवे, देखें रूट डीटेल्स

Samachar Jagat | Wednesday, 24 May 2023 02:40:07 PM
New Expressway Update: Expressway connecting 4 states will be ready in 4 months, see route details

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया- 22,500 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे 917 किलोमीटर लंबे 6-लेन पहुंच नियंत्रित अमृतसर-भटिंडा-जामनगर ग्रीनफील्ड कॉरिडोर। इस हाईवे का काम सितंबर 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है। यह एक्सप्रेस पंजाब, राजस्थान, हरियाणा और गुजरात के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी।


नितिन गडकरी ने राजस्थान में इस एक्सप्रेसवे का निरीक्षण किया। यह ग्रीनफील्ड 6-लेन पहुंच नियंत्रित गलियारा उत्तरी और मध्य भारत के बीच बेहतर संपर्क प्रदान करेगा। इसके निर्माण से उत्तर भारत के राज्यों से गुजरात के जामनगर और कांडला बंदरगाहों तक आसानी से आवाजाही हो सकेगी।

भारत माला परियोजना के तहत बनने वाले एक्सप्रेसवे से आने वाले दिनों में कई बड़े शहरों के बीच यात्रा का समय कम होगा। इस परियोजना के पूरा होने से पंजाब के अमृतसर और जामनगर 23 घंटे के बजाय महज 12 घंटे में पहुंचा जा सकेगा। यह ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात के 15 जिलों से होकर गुजरता है।

यह कॉरिडोर देश की तीन रिफाइनरियों, पंजाब की बठिंडा रिफाइनरी, राजस्थान की बाड़मेर रिफाइनरी और गुजरात की जामनगर रिफाइनरी को जोड़ेगा।

राजस्थान में 15 हजार करोड़ रुपये की लागत से 637 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे का 93 फीसदी काम पूरा हो चुका है. यह कॉरिडोर पंजाब में 155 किमी और गुजरात में 125 किमी में बनाया जाएगा। 6-लेन राजमार्ग को 100 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें भविष्य में 10-लेन तक विस्तार करने का विकल्प है।

अमृतसर-जामनगर ग्रीनफील्ड कॉरिडोर कपूरथला जिले में सुल्तानपुर लोधी के पास दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे से जुड़ा होगा। इससे राजस्थान के लोगों का दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे से वैष्णो देवी तक का सफर इस कॉरिडोर से सुगम हो जाएगा।

लुधियाना को अमृतसर-जामनगर कॉरिडोर से जोड़ने के लिए 2,500 करोड़ रुपये की लागत से 75 किलोमीटर लंबा 4-लेन लुधियाना-भटिंडा ग्रीनफील्ड हाईवे बनाया जा रहा है। यह राजमार्ग राजस्थान के प्रमुख शहरों को पंजाब के औद्योगिक शहर लुधियाना से जोड़ेगा।

इस एक्सप्रेसवे पर करीब 32 साइड-वे सुविधाएं उपलब्ध होंगी, जिनमें हेलीपैड होटल, रेस्टोरेंट, पेट्रोल पंप, ईवी चार्जिंग स्टेशन और जरूरी सामान की दुकानें शामिल हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.