New Vande Bharat Express: कल पीएम मोदी इस राज्य को देंगे पहली वंदे भारत ट्रेन, जानें रूट और समय की जानकारी

Samachar Jagat | Thursday, 25 May 2023 09:29:15 PM
New Vande Bharat Express: Tomorrow PM Modi will give first Vande Bharat train to this state, know route and timing details

भारतीय रेलवे देश के अलग-अलग हिस्सों में वंदे भारत ट्रेन शुरू करने के लिए लगातार काम कर रहा है। कल उत्तराखंड को पहली बार वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है।


प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देहरादून दिल्ली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। यह ट्रेन देहरादून से दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलेगी। हम आपको इस ट्रेन के रूट, किराया और समय की जानकारी दे रहे हैं।

जानिए देहरादून-दिल्ली वंदे भारत ट्रेन के रूट के बारे में-


देहरादून दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन कुल पांच स्टेशनों हरिद्वार, रुड़की, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और मेरठ सिटी से होकर गुजरेगी. इस ट्रेन का देहरादून से दिल्ली और दिल्ली से देहरादून का सफर महज 4.5 घंटे में पूरा होगा। पहले दोनों शहरों के बीच की दूरी तय करने में 6 घंटे से ज्यादा का समय लगता था। इस ट्रेन का आखिरी पड़ाव आनंद विहार टर्मिनल है।

ट्रेन का समय क्या है?

पीएम मोदी कल सुबह 11 बजे देहरादून दिल्ली वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद यह सप्ताह में छह दिन काम करेगा। बुधवार को ट्रेन नहीं चलेगी। टाइमिंग की बात करें तो देहरादून से यह ट्रेन सुबह 7 बजे रवाना होकर 11.45 बजे आनंद विहार रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. वहीं ट्रेन आनंद विहार से 5.50 मिनट पर चलकर 10.35 मिनट पर देहरादून पहुंचेगी. ऐसे में यह ट्रेन 314 किलोमीटर का सफर महज 4.45 मिनट में पूरा कर लेगी। पहले शताब्दी एक्सप्रेस यह दूरी 6 घंटे 10 मिनट में तय करती थी। जबकि जनशताब्दी और नंदा देवी एक्सप्रेस को इस दूरी को तय करने में 5 घंटे 50 मिनट का समय लगेगा।

किराया कितना होगा

देहरादून दिल्ली वंदे भारत ट्रेन में कुल 8 कोच होंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देहरादून से दिल्ली के बीच इस ट्रेन में चेयर कार का किराया 535 रुपये होगा, जो शताब्दी एक्सप्रेस के मुकाबले काफी कम है. शताब्दी एक्सप्रेस की चेयर कार का किराया 805 रुपये और एक्जीक्यूटिव क्लास का टिकट 1,405 रुपये है।

गौरतलब है कि वंदे भारत ट्रेन शुरू होने के बाद राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिला है। पर्यटकों को अब दिल्ली से हरिद्वार, मसूरी और ऋषिकेश जाने में कम समय लगेगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.