New Vande Bharat Trains: रेलवे ने पहली बार एक साथ शुरू की पांच वंदे भारत ट्रेनें, जानें उनके रूट

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Jun 2023 09:33:18 AM
New Vande Bharat Trains: Railways first time five Vande Bharat trains start together, know their routes

नई वंदे भारत ट्रेनें: मंगलवार को पहली बार 15 मिनट के अंदर पांच वंदे भारत ट्रेनों का उद्घाटन किया जाएगा.

मंगलवार 27 जून को देश में पहली बार पांच वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई जाएगी. अलग-अलग हिस्सों में चलने वाली इन पांचों ट्रेनों को 15 मिनट में हरी झंडी दिखाई जाएगी. प्रधानमंत्री खुद इन्हें हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इनमें एक जगह प्रधानमंत्री खुद मौजूद रहेंगे, जबकि बाकी जगहों पर वर्चुअल झंडा दिखाएंगे.

रेल मंत्रालय के मुताबिक पांच वंदे भारत ट्रेनों में से दो मध्य प्रदेश से चलेंगी. प्रधानमंत्री खुद यहां मौजूद रहकर झंडा दिखाएंगे. मध्य प्रदेश में भोपाल से दिल्ली के बीच वंदे भारत ट्रेन पहले से ही चल रही है. इन दोनों वंदे भारत ट्रेनों को मिलाकर यहां से तीन वंदे भारत ट्रेनें चलेंगी। पांचों वंदे भारत ट्रेनों के शुरू होने के बाद देश में वंदे भारत ट्रेनों की कुल संख्या 23 तक पहुंच जाएगी.

वर्तमान में, 18 वंदे भारत ट्रेनें देश के विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में सफलतापूर्वक चल रही हैं। जिन तीन प्रमुख राज्यों में वंदे भारत संचालित नहीं हो रहा है उनमें गोवा, झारखंड और बिहार शामिल हैं। उत्तर-पूर्वी राज्यों में असम को छोड़कर बाकी सभी राज्यों में अभी तक ट्रैक का विद्युतीकरण नहीं हुआ है। असम में वंदे भारत का ऑपरेशन शुरू हो गया है.

इन रूटों पर चलेगी नई वंदे भारत!

भोपाल से जबलपुर

मध्य प्रदेश के दो प्रमुख शहरों भोपाल से जबलपुर को जोड़ने के लिए वंदे भारत ट्रेनें शुरू होने वाली हैं। इससे दोनों शहरों के बीच यात्रा करने वालों का समय बचेगा।

भोपाल से इंदौर

मध्य प्रदेश में दूसरी वंदे भारत भोपाल से इंदौर के बीच चलेगी. व्यापार को बढ़ावा मिलने की संभावना है।

रांची से पटना

यह झारखंड और बिहार राज्य के लिए पहली वंदे भारत ट्रेन होगी। दोनों राजधानियों को जोड़ने के लिए रांची से पटना तक ट्रेन चलाई जा रही है. यहां लोगों को आवागमन में सुविधा होगी.

बेंगलुरु-हुबली-धारवाड़

यह कर्नाटक के लिए दूसरी वंदे भारत होगी। इससे पहले चेन्नई-बेंगलुरु-मैसूर के बीच ट्रेन चल रही है. इस ट्रेन से व्यापार को बढ़ावा मिलने की पूरी संभावना है.

गोवा से मुंबई वंदे भारत

ओडिशा ट्रेन हादसे के कारण गोवा-मुंबई वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन टाल दिया गया. अब इसका उद्घाटन किया जाएगा. संभावना है कि इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

18 वंदे भारत ट्रेनें सफलतापूर्वक चल रही हैं

देश की पहली वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली से भगवान शिव की नगरी काशी तक चली। यह ट्रेन फरवरी 2019 में चलाई जा चुकी है. वहीं, एक अन्य ट्रेन भी धार्मिक नगरी से जुड़ी थी और यह ट्रेन नई दिल्ली से श्री वैष्णो देवी कटरा के बीच चलती थी.

तीसरा गांधीनगर से मुंबई के बीच, चौथा नई दिल्ली और अंब अंदौरा स्टेशन हिमाचल के बीच शुरू किया गया। पांचवी वंदे भारत चेन्नई से मैसूर तक चलाई गई। छठी वंदे भारत नागपुर से बिलासपुर के बीच चली।


इसी तरह सातवीं वंदे भारत ट्रेन हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी, आठवीं वंदे भारत सिकंदराबाद से विशाखापत्तनम, नौवीं मुंबई से सोलापुर, 10वीं मुंबई से शिरडी, 11वीं रानी कमलापति स्टेशन (भोपाल) से निजामुद्दीन, 12वीं, 13वीं ट्रेन चलेगी। सिकंदराबाद से तिरूपति और 14वां चेन्नई से कोयंबटूर। 15वीं दिल्ली से अजमेर, 15वीं तिरुवनंतपुरम से कासरगोड, 16वीं भुवनेश्वर से हावड़ा, 17वीं दिल्ली से देहरादून,

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.