New Vande Metro: वंदे भारत ट्रेन के बाद इस राज्य को मिलेगी वंदे मेट्रो, जानिए रूट की डिटेल

Samachar Jagat | Saturday, 20 May 2023 02:42:32 PM
New Vande Metro: After Vande Bharat train, this state will get Vande Metro, Know the details of the route

वंदे मेट्रो: भारतीय रेल यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए लगातार कोशिश कर रही है. वंदे भारत ट्रेन रेलवे की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। पिछले कुछ महीनों में रेलवे ने कई राज्यों में वंदे भारत ट्रेन शुरू की है।


हाल ही में 18 मई को पीएम मोदी ने ओडिशा में पुरी हावड़ा वंदे भारत ट्रेन के बीच वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। वंदे भारत ट्रेन के साथ ही रेलवे वंदे मेट्रो के संचालन की तैयारी कर रहा है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वंदे मेट्रो के लिए एक नए रूट की जानकारी दी है. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि किस राज्य में वंदे मेट्रो शुरू की जाएगी.

इस राज्य में जल्द शुरू होगी वंदे मेट्रो

अश्विनी वैष्णव ने इसकी जानकारी देते हुए बताया है कि वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने के बाद ओडिशा (Vande Metro in Odisha) को एक और नई ट्रेन की सौगात मिल सकती है। रेलवे ओडिशा में पुरी-भुवनेश्वर-कटक के बीच वंदे मेट्रो शुरू कर सकता है। इस स्पेशल ट्रेन को जनवरी-फरवरी 2024 के बीच शुरू किया जा सकता है।

वंदे मेट्रो क्या है?

गौरतलब है कि वंदे मेट्रो वंदे भारत ट्रेन का छोटा वर्जन है, जो कम दूरी वाले दो शहरों के बीच चलाई जाएगी। सरकार ने 2023-24 के बजट में इस ट्रेन की घोषणा की थी। इस ट्रेन के जरिए 100 किमी से कम दूरी के दो शहरों को जोड़ा जाएगा। रेलवे की योजना है कि जिन बड़े शहरों में बड़ी आबादी रहती है, वहां 50 से 60 किलोमीटर के बीच वंदे मेट्रो चलाई जाएगी। गौरतलब है कि रेलवे ने वंदे भारत ट्रेन की तर्ज पर वंदे मेट्रो शुरू करने की योजना बनाई है।

रेलवे इस ट्रेन के लिए लोगों को प्रीमियम लोकल ट्रेन की सुविधा देने की कोशिश कर रहा है. यह ट्रेन मुख्य रूप से उन लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगी जो शहरों में काम करते हैं और रोजाना आसपास के शहरों से काम के सिलसिले में बड़े शहरों में आते हैं. इस ट्रेन में यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं मिलेंगी।

पुरी-हावड़ा वंदे भारत ने परिचालन शुरू किया

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने 18 मई को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश की 17वीं और ओडिशा की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी. इस ट्रेन के जरिए हावड़ा से पुरी के बीच का सफर महज 6.25 घंटे में पूरा किया जाएगा। साथ ही इस ट्रेन के जरिए दोनों प्रमुख पर्यटन शहरों को जोड़ने का मौका मिलेगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.