ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ ऑफिस जाने की जरूरत नहीं, घर बैठे करें ऑनलाइन आवेदन

Samachar Jagat | Wednesday, 05 Jul 2023 10:17:21 AM
No need to go to RTO office to get driving license, apply online from home

ड्राइविंग लाइसेंस सबसे महत्वपूर्ण और आवश्यक दस्तावेजों में से एक है। किसी भी वाहन को सड़क पर ले जाने से पहले ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होती है। अगर आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाते हैं तो भी आपको चालान भरना पड़ सकता है।

हालाँकि, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना काफी परेशानी भरा है। इसके लिए आपको आरटीओ कार्यालय जाना पड़ सकता है। साथ ही आपको काफी परेशानियों और कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप भी अपना लाइसेंस बनवाना चाहते हैं और आरटीओ जाने के झंझट से बचना चाहते हैं तो आप यह काम ऑनलाइन भी कर सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन बनता है

18 साल के बाद आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं। आप घर बैठे ही अपने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हालाँकि, आप लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए केवल ऑनलाइन तरीके से ही आवेदन कर सकते हैं। अपना परमानेंट लाइसेंस बनवाने के लिए आपको आरटीओ ऑफिस जाना होगा। ऑनलाइन तरीके से अपना डीएल अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले sarthi.parivahan.gov.in पर जाना होगा।

क्या है पूरी प्रक्रिया

वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपने राज्य का नाम चुनना होगा। इसके बाद आपको अप्लाई फॉर लर्नर लाइसेंस के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपने आधार नंबर के माध्यम से आवेदन करने के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके साथ ही आपको यहां यह भी चुनना होगा कि आप कैसे टेस्ट देना चाहते हैं। आप ऑनलाइन तरीके से भी टेस्ट दे सकते हैं, इसके अलावा आप आरटीओ ऑफिस जाकर ऑफलाइन तरीके से भी टेस्ट दे सकते हैं। इसके बाद आपको आधार कार्ड और मोबाइल नंबर का विवरण जमा करना होगा। फिर आपको OTP जनरेट करना होगा. ओटीपी दर्ज करने के बाद नियम एवं शर्तें बॉक्स पर क्लिक करें। इसके बाद आपको लाइसेंस के पेमेंट मोड का चयन करना होगा।

पद प्रक्रिया

टेस्ट शुरू होने से पहले आपको 10 मिनट का वीडियो देखना होगा. इस वीडियो में ड्राइविंग से जुड़ी एक गाइडलाइन दी गई है. वीडियो देखने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी और पासवर्ड भेजा जाएगा। इसके बाद आपको फॉर्म भरना होगा और टेस्ट देना होगा। परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आपको 10 में से 6 प्रश्नों का सही उत्तर देना होगा। एक बार जब आप टेस्ट पास कर लेंगे तो आपको पीडीएफ फॉर्मेट में लर्निंग लाइसेंस मिल जाएगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.