₹12 लाख तक की सैलरी पर नहीं लगेगा कोई टैक्स- जानें कैसे?

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Jul 2023 09:47:59 AM
No tax will be charged on salary up to ₹ 12 lakh – Know How ?

इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने का दौर शुरू हो गया है. टैक्स देनदारी झेल रहे लोग सोच रहे हैं कि अगर उन्होंने थोड़ा पहले से प्लानिंग की होती तो टैक्स कम कटता या नहीं.

अगर आप साल शुरू होते ही टैक्स प्लानिंग शुरू कर दें तो आप काफी टैक्स बचा सकते हैं। कई बार आपकी सैलरी पर टैक्स जीरो भी हो सकता है. इसके लिए आप आयकर अधिनियम के तहत मिलने वाली कटौती और छूट का उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको अपनी सैलरी स्ट्रक्चर भी इस तरह बनवाना होगा कि आपको अधिकतम रीइंबर्समेंट का लाभ मिल सके। अगर आप हर निवेश और रिइंबर्समेंट का अधिकतम उपयोग करेंगे तो संभव है कि आपको 20 हजार रुपये तक की सैलरी पर भी टैक्स छूट मिल सकती है। 12 लाख यानी आपकी सैलरी पर जीरो टैक्स (Zero कर ऑन 12 लाख रुपये सैलरी) लगेगा.

सबसे पहले अपने वेतन ढांचे पर काम करें

साल की शुरुआत में अक्सर सैलरी स्ट्रक्चर में बदलाव का विकल्प मिलता है। आप स्वयं तय कर सकते हैं कि आपको प्रतिपूर्ति के रूप में कितने पैसे की आवश्यकता है और कर योग्य वेतन के रूप में कितने पैसे की आवश्यकता है। रीइंबर्समेंट में कन्वेंस, एलटीए, फूड-कूपन या मनोरंजन, इंटरनेट या फोन बिल और पेट्रोल जैसे विकल्प उपलब्ध हैं। टैक्स बचाने में एचआरए अहम भूमिका निभाता है. आइए जानते हैं कि आप इन सबकी मदद से कैसे अपना टैक्स बचा सकते हैं।

पहले समझें कि कितना एचआरए का फायदा मिल सकता है

जब आप एचआरए का दावा कर रहे हैं तो आपको 3 तरह के आंकड़े निकालने होंगे। इनमें से जो भी आंकड़ा सबसे कम है, उस पर आपको टैक्स छूट मिलती है।

कंपनी द्वारा वेतन में दिए गए एचआरए का दावा किया जा सकता है।
मेट्रो शहरों में मूल वेतन का 50% और गैर-मेट्रो शहरों में मूल वेतन का 40% तक एचआरए का दावा किया जा सकता है।
आपके कुल किराए में से मूल वेतन का 10% कटौती के बाद आप उतना एचआरए क्लेम कर सकते हैं।
अगर आप मेट्रो शहर में रहते हैं तो आज के समय में घर का किराया 15-20 हजार रुपये होना आम बात है। मान लीजिए कि आपके घर का किराया 20,000 रुपये है, जो आपके मासिक वेतन का लगभग 20% है। जबकि मूल वेतन आपके सीटीसी का लगभग 50% है, तो मान लीजिए कि आपका मूल वेतन लगभग 6 लाख रुपये है। ऐसे में ऊपर बताई गई 3 स्थितियों में आपका एचआरए कुछ इस तरह होगा।

आमतौर पर बेसिक सैलरी का करीब 40 फीसदी हिस्सा एचआरए के तौर पर कंपनी से मिलता है. यानी आपको करीब 2.4 लाख रुपये का एचआरए मिलेगा.
मेट्रो शहर में रहने के कारण आप 50 फीसदी यानी 3 लाख रुपये तक एचआरए ले सकते हैं.
20 हजार रुपये के हिसाब से आपका सालाना किराया करीब 2.4 लाख रुपये होता है. इसमें से बेसिक सैलरी का 10 फीसदी यानी 60 हजार रुपये काटने के बाद आपकी रकम 1.8 लाख रुपये बनती है.
अब देखा जाए तो इन तीनों आंकड़ों में 1.8 लाख रुपये सबसे कम है, इसलिए इतने पैसे पर आपको एचआरए के तहत छूट मिल सकती है।

अवकाश यात्रा भत्ता

इसका फायदा आप 4 साल में दो बार उठा सकते हैं. इसके तहत आप कहीं घूमने जा सकते हैं और आने-जाने के किराये पर लीव ट्रैवल अलाउंस का लाभ मिल सकता है. आमतौर पर कंपनियां मूल वेतन का करीब 10 फीसदी हिस्सा अवकाश यात्रा भत्ते के तौर पर देती हैं. अब अगर आपकी बेसिक सैलरी 6 लाख रुपये है तो आपको करीब 60 हजार रुपये का अवकाश यात्रा भत्ता मिलेगा.

अगर सालाना आधार पर औसत निकालें तो आपको करीब 30,000 रुपये की टैक्स छूट मिलेगी. अगर आपकी सैलरी में लीव ट्रैवल अलाउंस शामिल नहीं है तो इसे शामिल करवा लें ताकि आप इसका फायदा उठा सकें. ध्यान रखें, अगर आप 30 फीसदी स्लैब में आते हैं तो एलटीए की मदद से काफी पैसे बचा सकते हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि एलटीए की मदद से आपको एक तरह से 30 फीसदी तक सस्ता मिलेगा।

प्रतिपूर्ति अवश्य मिलनी चाहिए

सभी कंपनियां कर्मचारियों को रीइंबर्समेंट के तौर पर कई चीजें देती हैं। आइए एक-एक करके सबके बारे में जानते हैं और समझते हैं कि आप कितना पैसा बचा सकते हैं।

कन्वेयंस रिइंबर्समेंट: इसके तहत आपको कंपनी से आमतौर पर 1-1.5 लाख रुपये तक का रिइंबर्समेंट मिल सकता है। मान लीजिए कि आपकी कंपनी आपको 1.5 लाख रुपये का कन्वेयंस रीइंबर्समेंट देती है तो यह रकम आपके लिए नॉन-टैक्सेबल हो जाएगी।


इंटरनेट बिल: आज के समय में लगभग हर व्यवसाय को इंटरनेट ब्रॉडबैंड की आवश्यकता होती है। आप 700-1000 रुपये प्रति माह में अच्छी स्पीड वाला इंटरनेट ब्रॉडबैंड पा सकते हैं। ऐसे में कंपनी लगभग इतनी ही रकम रीइंबर्समेंट में देती है। अगर आपकी सैलरी में ये कंपोनेंट नहीं है तो इसे अपनी सैलरी में शामिल करें और टैक्स छूट पाएं. मान लीजिए कि इसके तहत आप प्रति माह 1000 रुपये यानी सालाना 12000 रुपये तक को गैर-कर योग्य बना सकते हैं।

खाद्य या मनोरंजन प्रतिपूर्ति: पहले यह प्रतिपूर्ति खाद्य कूपन के रूप में होती थी, जिसे अब अपना भोजन बिल दिखाकर भुनाया जा सकता है। इसके तहत कंपनी आम तौर पर करीब 2000 रुपये महीना यानी सालाना 24 हजार रुपये आसानी से देती है।


वर्दी, ईंधन, किताबें और अन्य: अलग-अलग कंपनियां वर्दी, ईंधन, किताबें, पत्रिका, कागज आदि के नाम पर कुछ प्रतिपूर्ति भी देती हैं। एक बार अपनी कंपनी के एचआर से बात करें और पूछें कि क्या ये सुविधाएं वहां हैं। अगर आपको ये रीइंबर्समेंट मिलता है तो आप कुछ और पैसों पर टैक्स बचा पाएंगे।

आम तौर पर इन सबको मिलाकर आपको 1000-2000 रुपये तक का रिइंबर्समेंट मिल सकता है. मान लीजिए कि आपको प्रति माह केवल 1000 रुपये की प्रतिपूर्ति मिलती है, तब भी आपको सालाना 12,000 रुपये पर कर का भुगतान नहीं करने का लाभ मिलेगा।

आपको कई डिडक्शन भी मिलते हैं

आयकर अधिनियम के तहत आपको कुछ कटौतियां भी मिलती हैं जो आपके कर योग्य वेतन को कम करने में सहायक साबित होती हैं।

1- सबसे पहले हर नौकरीपेशा व्यक्ति को 50 हजार रुपये स्टैंडर्ड डिडक्शन मिलेगा. यानी आपकी सैलरी कितनी भी हो, आंख बंद करके 50 हजार रुपये ऐसे ही कम कर दीजिए.


2- दूसरी सबसे बड़ी कटौती 80सी की मिलती है, जिसके तहत आप 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स छूट पा सकते हैं। इसमें पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि योजना, एनपीएस, बच्चे की ट्यूशन फीस, जीवन बीमा प्रीमियम आदि शामिल हैं। मान लीजिए कि आप इस पूरी सीमा का उपयोग करते हैं और 1.5 लाख रुपये तक की कटौती का दावा करते हैं।

3- इसके बाद 80CCD(1B) के तहत आपको NPS में अतिरिक्त 50,000 रुपये निवेश करने का फायदा मिलता है. तो आप अपना भविष्य सुरक्षित करते हुए कुछ अतिरिक्त टैक्स बचा सकते हैं।

4- आज के समय में हर कोई हेल्थ इंश्योरेंस लेता है. सेक्शन 80D के तहत आप अपने लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेकर 25,000 रुपये तक टैक्स बचा सकते हैं. साथ ही माता-पिता के लिए स्वास्थ्य बीमा लेकर आप 25,000 रुपये पर टैक्स बचा सकेंगे. यानी इसके तहत आपकी कुल कटौती 50 हजार रुपये तक हो सकती है. अगर आपके माता-पिता की उम्र 65 साल से ज्यादा है तो आपको उनके लिए 50,000 रुपये की छूट मिलेगी. ऐसे में आप 75,000 रुपये तक टैक्स बचा पाएंगे. फिलहाल मान लीजिए कि आप 80डी के तहत कुल 50,000 रुपये पर टैक्स बचा पाएंगे।

अब हिसाब समझिए

इस गणना के कुल 4 भाग हैं। पहला है एचआरए, जिसके तहत आपको 1.80 लाख रुपये तक टैक्स छूट मिलेगी. दूसरा भाग प्रतिपूर्ति है. यदि आप ऊपर बताए गए सभी रीइंबर्समेंट को जोड़ दें तो आपको कुल 1,000 रुपये का रीइंबर्समेंट मिल सकता है। 1.98 लाख. और तीसरा भाग है कटौती. अगर सभी सेक्शन के तहत मिलने वाले डिडक्शन को जोड़ दें तो आपको कुल 3 लाख रुपये का डिडक्शन मिलेगा. इसके अलावा चौथा हिस्सा लीव ट्रैवल अलाउंस है, जिसका फायदा आप 4 साल में सिर्फ दो बार ही उठा सकते हैं। तो अगर आप सालाना आधार पर औसत निकालते हैं तो आपको करीब 30,000 रुपये की टैक्स छूट मिलेगी. यानी आपकी सैलरी में से 7.08 लाख रुपये पर सीधे तौर पर टैक्स नहीं लगेगा.

आपकी सालाना सैलरी 12 लाख रुपये थी, जिसमें से 7.13 लाख रुपये पर टैक्स नहीं लगेगा. ऐसे में आपकी टैक्सेबल सैलरी में 4.92 लाख रुपये की बचत होती है। आपकी टैक्सेबल सैलरी 5 लाख रुपये से कम है तो इस पर भी आपको 87A के तहत छूट मिलेगी. बता दें कि 2.5 लाख रुपये तक की सैलरी पर किसी को टैक्स नहीं देना पड़ता है, जबकि 2.5 से 5 लाख रुपये तक की सैलरी पर 5 फीसदी टैक्स लगता है, लेकिन अगर आपकी कुल टैक्सेबल सैलरी 5 लाख रुपये या उससे कम है तो सरकार टैक्स देगी. आपको 2.5 लाख रुपये तक की छूट देता है, यानी 12,500 रुपये तक आपको टैक्स नहीं देना होगा। इस तरह आपका सारा टैक्स जीरो हो जाता है. अब आपकी टैक्सेबल सैलरी 4.92 लाख रुपये हो गई है, जो 5 लाख रुपये से कम है, इसलिए आपको इस छूट का लाभ भी मिलेगा और आपकी टैक्स देनदारी शून्य (0) होगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.