एनपीएस आपकी कंपनी को अधिक टैक्स बचाने में मदद कर सकता है, जानिए कैसे?

Samachar Jagat | Thursday, 20 Jul 2023 09:53:59 AM
NPS can help your company save more tax, know how ?

पिछले कुछ सालों में एनपीएस रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए सबसे अच्छा विकल्प बनकर उभरा है। कई लोग इस योजना में निवेश करते हैं क्योंकि इसके कर लाभ आकर्षक हैं। इसके बावजूद कई निवेशक इस स्कीम में मिलने वाले टैक्स छूट का पूरा फायदा नहीं उठा पाते हैं.

दरअसल, अगर आपका नियोक्ता (जिस कंपनी में आप काम करते हैं) आपके मूल वेतन का 10% तक एनपीएस कॉर्पस में योगदान देता है, तो यह राशि कर के दायरे में नहीं आएगी। लेकिन, इसका लाभ उठाने को लेकर कर्मचारियों में उत्साह की कमी देखी गयी है.

पीएफआरडीए के चेयरमैन दीपक मोहंती ने जून में मनीकंट्रोल को बताया था कि एनपीएस में काफी संभावनाएं हैं, लेकिन फिलहाल इसका इस्तेमाल कम हो रहा है। उन्होंने बताया कि पीएफआरडीए ने करीब 13,000 कंपनियों को इस योजना से जोड़ा है. लेकिन कई कर्मचारी इस योजना में रुचि नहीं दिखा रहे हैं.

आइए यह समझने की कोशिश करें कि यदि आपका नियोक्ता आपके एनपीएस खाते में योगदान देता है तो आपको कैसे फायदा होगा।

एनपीएस में कर कटौती

यदि आप स्वेच्छा से एनपीएस में योगदान करते हैं, तो आप आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कटौती का दावा कर सकते हैं। इसके लिए आपको इनकम टैक्स की पुरानी व्यवस्था का इस्तेमाल करना होगा. एक कर्मचारी के रूप में, यदि आप अपने मूल वेतन और महंगाई भत्ते का 10% तक योगदान करते हैं, तो आप धारा 80CCD(1) के तहत कटौती का दावा कर सकते हैं। आप व्यक्तिगत रूप से भी एनपीएस में योगदान कर सकते हैं। एक कर्मचारी के रूप में योगदान देना आवश्यक नहीं है। हालाँकि, आपकी कटौती धारा 80सी के तहत उपलब्ध 1.5 लाख रुपये की सीमा से अधिक नहीं होगी। इसके अलावा, आप धारा 80CCD(1B) के तहत 50,000 रुपये के अतिरिक्त कर लाभ का दावा कर सकते हैं। आम तौर पर लोग इन दोनों फायदों के बारे में जानते हैं।

बहुत कम कर्मचारी कॉर्पोरेट योजना के तहत मिलने वाले कर लाभ का लाभ उठाते हैं। इसका कारण यह है कि लोगों को इन फायदों के बारे में जानकारी नहीं है। सेक्शन 80CCD(1B) की मदद से आप अपनी टैक्स देनदारी को काफी कम कर सकते हैं। शर्त यह है कि इसके लिए आपके नियोक्ता को आपके एनपीएस खाते में योगदान देना होगा। यह लाभ आयकर की पुरानी और नई दोनों व्यवस्थाओं में उपलब्ध है।

कौन निवेश कर सकता है?

निवासी भारतीय, एनआरआई और भारत के विदेशी नागरिक (ओसीआई) कॉर्पोरेट योजना के तहत एनपीएस ग्राहकों के रूप में खुद को पंजीकृत कर सकते हैं। 18 से 70 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति अपने नियोक्ता के माध्यम से कॉर्पोरेट योजना में अपना पंजीकरण करा सकता है। यदि आप पहले से ही एनपीएस ग्राहक के रूप में पंजीकृत हैं, तो आप अपने कर्मचारी के साथ अपना स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (पीआरएएन) साझा कर सकते हैं। इसके जरिए वह आपके खाते में अपना योगदान दे सकता है.

इसलिए यदि आप एक वेतनभोगी कर्मचारी हैं और आपकी लागत-से-कंपनी संरचना ऐसी है कि नियोक्ता आपके एनपीएस में योगदान देता है, तो आप अपने मूल वेतन (मूल प्लस डीए) के 10% तक की कटौती के लिए पात्र होंगे। अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं तो यह कटौती 14 फीसदी ज्यादा होगी. आपको अपने योगदान पर धारा 80सीसीडी(1) और 80सीसीडी(1बी) के तहत कटौती मिलती रहेगी।


नई आयकर व्यवस्था में कई तरह की कटौतियों और छूटों को खत्म कर दिया गया है। लेकिन नई व्यवस्था में भी एनपीएस में नियोक्ता के योगदान पर कर छूट बरकरार रखी गई है। अगर आप पुरानी व्यवस्था चुनते हैं तो आपको सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक की छूट मिलेगी. आप 80CCD(1B) के तहत 50,000 रुपये की कटौती का भी दावा कर सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपका नियोक्ता आपके ईपीएफ खाते में अपने योगदान के अलावा आपके एनपीएस खाते में भी योगदान कर सकता है। कर्मचारी और नियोक्ता पर दोनों में से किसी एक को चुनने की कोई बाध्यता नहीं है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.