Payment Without Internet! पंजाब नेशनल बैंक ने IVR आधारित UPI 123PAY लॉन्च किया - सभी विवरण देखें

Samachar Jagat | Thursday, 06 Jul 2023 09:38:28 AM
Payment Without Internet! Punjab National Bank launches IVR based UPI 123PAY – Check all Details

पंजाब नेशनल बैंक ने उन ग्राहकों के लिए IVR आधारित UPI 123PAY लॉन्च किया है जिनके पास इंटरनेट नहीं है। इससे फीचर फोन का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए डिजिटल लेनदेन करना संभव हो जाएगा। यह कई भारतीय भाषाओं के साथ आता है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं...

सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक द्वारा IVR आधारित UPI सेवा UPI123PAY लॉन्च की गई है। ये सेवाएं देश के डिजिटल भुगतान के दृष्टिकोण, 2025 तक कैशलेस और कार्डलेस समाज बनाने के लक्ष्य के तहत की गई हैं। पंजाब नेशनल बैंक की ओर से जारी एक बयान में यह बात कही गई.

IVR आधारित UPI 123PAY एक बहुत ही उन्नत प्रकार का डिजिटल सिस्टम है जिसमें भुगतान करने के लिए आपको इंटरनेट एक्सेस की आवश्यकता नहीं है। कोई भी व्यक्ति बिना इंटरनेट या कम इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में आसानी से तेजी से लेनदेन कर सकता है। इसकी मदद से कीपैड वाले फोन से भी बिना इंटरनेट के यूपीआई ट्रांजेक्शन किया जा सकता है।

UPI को ग्रामीण क्षेत्रों तक ले जाने के लिए NPCI द्वारा UPI 123PAY बनाया गया है। इसके जरिए फीचर फोन रखने वाला यूजर भी आसानी से डिजिटल लेनदेन कर सकता है। एक अनुमान के मुताबिक, देश में आज भी 40 करोड़ से ज्यादा फीचर फोन यूजर्स हैं, जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करते।


UPI 123PAY को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इसे कई भारतीय भाषाओं में लॉन्च किया गया है, ताकि कोई भी इसे आसानी से समझ सके।

UPI की शुरुआत कब हुई?

UPI की शुरुआत 2016 में हुई थी। इसकी मदद से कोई भी व्यक्ति बिना किसी देरी के पल भर में आसानी से लेनदेन कर सकता है। इसी वजह से पिछले कुछ सालों में यह गांवों से लेकर शहरों तक काफी लोकप्रिय हो गया है.

एनपीसीआई के आंकड़ों के मुताबिक, जून में यूपीआई के जरिए कुल 9.33 अरब ट्रांजैक्शन हुए, जिसमें करीब 14.75 लाख करोड़ रुपये का ट्रांजैक्शन हुआ।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.