Pensioners Jeevan Praman: पेंशनभोगी अब किसी भी बैंक शाखा में जीवन प्रमाण पत्र जमा करा सकेंगे

Samachar Jagat | Thursday, 08 Jun 2023 09:41:10 AM
Pensioners Jeevan Praman: Pensioners will now be able to submit life certificate in any bank branch

 

Pensioners Life Certificate: पेंशन पाने वाले वरिष्ठ नागरिकों को आने वाले दिनों में बड़ी राहत मिल सकती है।

पेंशनभोगी अपने जीवन प्रमाण पत्र पेंशन खाते को बनाए रखते हुए बैंक की किसी भी शाखा में जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। उनके लिए अपना जीवन प्रमाण पत्र केवल उसी शाखा में जमा करने की बाध्यता समाप्त हो जाएगी, जहां उनका पेंशन खाता है।

जीवन प्रमाण पत्र किसी भी शाखा में जमा कराया जा सकता है

ग्राहक सेवा मानक में सुधार के लिए पूर्व डिप्टी गवर्नर बीपी कंगू की अध्यक्षता वाली आरबीआई कमेटी ने वरिष्ठ नागरिकों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए रिजर्व बैंक को अपनी सिफारिशें सौंपी हैं, कई महत्वपूर्ण सिफारिशें की गई हैं.

समिति ने अपनी सिफारिश में कहा है कि पेंशनभोगियों के लिए ऐसी सुविधा होनी चाहिए कि वे बैंक की किसी भी शाखा में अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकें, जिसमें उनका पेंशन खाता हो. साथ ही किसी माह विशेष में भीड़ से बचने के लिए उन्हें अपनी इच्छानुसार किसी भी माह में जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अनुमति दी जाए। और हर साल इसी महीने में उन्हें जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अनुमति दी जाए।

अग्रिम भुगतान करके डोर-स्टेप सेवाएं

समिति ने सिफारिश की है कि आरबीआई विनियमित वित्तीय संस्थानों को वरिष्ठ नागरिकों के रिश्तेदारों को अपने बुजुर्गों के लिए अग्रिम भुगतान करके डोर-स्टेप सेवाओं जैसी सुविधाओं का लाभ उठाने का विकल्प देना चाहिए।

केवाईसी प्रक्रिया आसान होगी

केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए, समिति ने सिफारिश की कि आरबीआई द्वारा विनियमित वित्तीय संस्थान नियमित अंतराल पर केवाईसी को अपडेट करने के लिए कदम उठाएं लेकिन यह सुनिश्चित करें कि खाते में परिचालन अवरुद्ध न हो। कमिटी ने सुझाव दिया कि बैंकों और वित्तीय संस्थानों को सभी ग्राहकों के केवाईसी का एक केंद्रीकृत डेटाबेस बनाना चाहिए, जो ग्राहक सूचना फ़ाइल के समान एक विशिष्ट ग्राहक पहचानकर्ता से जुड़ा हो।

जिससे ग्राहक को बार-बार केवाईसी नहीं कराना पड़े। और जब भी ग्राहक केवाईसी को अपडेट करता है, ग्राहक ने जिन सेवाओं का लाभ उठाया है, वे इन सभी जगहों पर दिखाई देने लगती हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.