पीएनबी केवाईसी स्थिति: पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) केवाईसी स्थिति की जांच कैसे करें?

Samachar Jagat | Monday, 14 Aug 2023 06:05:59 AM
PNB KYC Status: How To Check Punjab National Bank (PNB) KYC Status ?

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अपने ग्राहकों से आरबीआई नियमों के अनुसार 31 अगस्त, 2023 तक अपनी केवाईसी (पीएनबी) जानकारी अपडेट करने का आग्रह किया है। एक हालिया प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, जिन ग्राहकों के खातों में अभी तक केवाईसी अपडेट नहीं हुआ है, उन्हें केवाईसी अपडेट करने के लिए उनके पंजीकृत पते पर बैंक से नोटिस और उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस प्राप्त हुए हैं।

अगर अपडेट नहीं किया गया तो क्या होगा

इसके अलावा बैंक के सोशल मीडिया अकाउंट पर भी केवाईसी अपडेट करने की जानकारी दी गई है. बैंक की ओर से अखबार में यह भी बताया गया कि आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक सभी ग्राहकों के लिए केवाईसी अपडेट करना अनिवार्य है. यदि आपके खाते का केवाईसी अपडेशन 31 मार्च 2023 तक हो गया है, तो आपसे अनुरोध है कि आप अपना केवाईसी पीएनबी वन/आईबीएस/पंजीकृत ई-मेल के माध्यम से या 31 अगस्त 2023 से पहले किसी भी शाखा में डाक द्वारा अपडेट करा लें। यदि केवाईसी विवरण अपडेट नहीं किया गया है, तो आपके खाते में परिचालन पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

क्या जानकारी देनी होगी?

पीएनबी ग्राहकों से केवाईसी के लिए जो अद्यतन जानकारी मांगी गई है, उसमें पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, एक हालिया तस्वीर, पैन और आय प्रमाण शामिल हैं।

किसी भी शाखा में ई-केवाईसी प्रमाणीकरण

  • जो ग्राहक ई-केवाईसी प्रमाणीकरण से गुजरते हैं, वे किसी भी शाखा में आईडी या पते की जानकारी में कोई बदलाव नहीं होने के लिए स्व-घोषणा दाखिल कर सकते हैं। वहीं, अगर आईडी या पते में कोई बदलाव होता है तो बदलाव के लिए स्व-घोषणा पत्र भी जमा किया जा सकता है।
  • पीएनबी केवाईसी स्थिति कैसे जांचें?
  • अगर आपका भी पीएनबी में बैंक खाता है तो केवाईसी स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले अपने क्रेडेंशियल्स के साथ पीएनबी में ऑनलाइन लॉगइन करें।
  • यहां व्यक्तिगत सेटिंग्स के अंतर्गत केवाईसी स्थिति जांचें। इसके बाद अगर आपका केवाईसी अपडेट पेंडिंग है तो वह आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.