Post Office Super Return: 5 साल में मिलेंगे 7 लाख 24 हजार 149 रुपये, जानिए पूरी डिटेल

Samachar Jagat | Thursday, 01 Jun 2023 02:34:23 PM
Post Office Super Return: You will get 7 lakh 24 thousand 149 rupees in 5 years, know full details

पोस्ट ऑफिस स्कीम: पोस्ट ऑफिस की निवेश योजनाएं अपने सुरक्षित और गारंटीड निवेश के लिए निवेश का लोकप्रिय माध्यम हैं। पोस्ट ऑफिस में आपको निवेश के कई साधन मिल जाते हैं, जो आपको बैंक में निवेश के लिए मिलते हैं।

लेकिन एक सरकारी इकाई होने के नाते आपको यहां वह सुरक्षा भी मिलती है। पोस्ट ऑफिस ने पिछले महीने अपनी कई स्कीम्स पर ब्याज दरें बढ़ाई थीं, जिससे निवेशकों को और भी ज्यादा रिटर्न मिलने वाला है. उस योजना में पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम भी शामिल है। इसे डाकघर में राष्ट्रीय बचत समय जमा खाता भी कहा जाता है।

गारंटीड रिटर्न कमा सकते हैं

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में 1 साल से 5 साल तक के लिए निवेश का विकल्प खुला है। जिस तरह बैंकों को एफडी में फिक्स्ड रिटर्न मिलता है, उसी तरह पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में भी आप गारंटीड रिटर्न कमा सकते हैं। इसमें आप 1, 2, 3 और 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं, जिनकी ब्याज दरें अलग-अलग हैं। अधिकतम ब्याज 7.5% है। ब्याज की गणना तिमाही आधार पर की जाती है, जो आपके खाते में सालाना आती है। 5 साल के निवेश पर आपको 80सी के तहत टैक्स छूट भी मिलती है। इसमें अधिकतम निवेश की भी कोई सीमा नहीं है।

रिटर्न किस अवधि के लिए है?

सावधि जमा अवधि ब्याज दर
1 साल की जमा पर 6.8%
2 साल की जमा पर 6.9%
3 साल की जमा पर 7.0%
5 साल की जमा पर 7.5%

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट कैलकुलेटर 2023

मान लीजिए आप 5 लाख रुपए 5 साल के लिए निवेश कर रहे हैं तो आपको 7.5 फीसदी की दर से रिटर्न मिलेगा। आपकी कुल मैच्योरिटी राशि 7,24,149 रुपए होगी। और आपको सिर्फ ब्याज से 2,24,149 रुपये की कमाई होगी।

कौन लाभ उठा सकता है?

पोस्ट ऑफिस के टाइम डिपॉजिट अकाउंट में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है। इसमें नाबालिग की ओर से एकल खाता, संयुक्त खाता (एक साथ 3 लोग), उसके माता-पिता या अभिभावक खाता खोल सकते हैं। यदि नाबालिग की उम्र 10 वर्ष से अधिक है तो वह अपने नाम से भी इस योजना के तहत खाता खुलवा सकता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.