PPF सेक्शन 80C से छूट: हर महीने जमा करें 5000 रुपये, इतने दिन मिलेंगे 42 लाख

Samachar Jagat | Friday, 08 Sep 2023 09:48:57 PM
PPF Section 80C Exemption: Deposit 5000 rupees a month, you will get 42 lakhs in this day

पीपीएफ योजना: निवेशक पीपीएफ में सिर्फ 500 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं, जबकि एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। इस योजना में परिपक्वता अवधि 15 साल है और परिपक्वता के बाद भी निवेश को 5-5 साल तक आगे बढ़ाया जा सकता है।

हर कोई अपनी मेहनत की कमाई से छोटी-छोटी बचत इस उम्मीद से करता है कि रिटायरमेंट के बाद उसे किसी तरह की आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। हालाँकि, इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए अपनी बचत को सही जगह निवेश करने की ज़रूरत है। अगर आप भी बड़ा फंड इकट्ठा करना चाहते हैं तो पीपीएफ स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

सुरक्षित निवेश और कर लाभ

पीपीएफ स्कीम में निवेश लंबी अवधि में फायदे का सौदा है. दरअसल, सरकार आपकी जमा राशि पर जबरदस्त ब्याज के साथ-साथ सुरक्षा की गारंटी भी देती है। इसमें निवेश करने पर मिलने वाला रिटर्न बिल्कुल टैक्स फ्री है। इस योजना में चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ भी मिलता है. इसके साथ ही आप इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत पीपीएफ में निवेश पर टैक्स छूट का लाभ उठा सकते हैं.

आप हर साल इतना निवेश कर सकते हैं

पीपीएफ में निवेशक महज 500 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं, जबकि एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। इस योजना में परिपक्वता अवधि 15 साल है, यानी आप इस अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं, लेकिन अगर आप परिपक्वता के बाद भी निवेश जारी रखना चाहते हैं, तो ऐसी स्थिति में पीपीएफ खाते को 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। सुविधा भी उपलब्ध है. हालांकि, इसके लिए मैच्योरिटी पूरी होने से एक साल पहले आवेदन करना होगा.

5000 रुपये महीने के निवेश पर इतना मुनाफा!

अब अगर कोई निवेशक हर महीने सिर्फ 5000 रुपये ही बचाता है तो वह 42 लाख रुपये का फंड कैसे जमा कर सकता है. इसकी गणना करने से पहले जान लें कि इस योजना में निवेश पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है.

प्रति माह 5000 रुपये जमा करने पर पीपीएफ खाते में एक साल में 60,000 रुपये जमा होंगे और 15 साल में कुल जमा राशि 9,00,000 रुपये हो जाएगी. वहीं, आपके द्वारा जमा की गई राशि पर तय ब्याज दर के मुताबिक ब्याज 7,27,284 रुपये होगा, यानी तब तक आपका जमा फंड 16,27,284 रुपये होगा.

अब अगर आप इस फंड को 5-5 साल के लिए बढ़ा देते हैं तो उसी हिसाब से आपका कुल जमा फंड भी बढ़ जाएगा. यानी अगर आप इसे 10 साल के लिए बढ़ाते हैं, यानी 25 साल के बाद, आपके द्वारा जमा की गई राशि पर ब्याज सहित कुल फंड लगभग 42 लाख रुपये होगा। 25 साल की इस अवधि में आपको ब्याज से होने वाली आय 26,00,000 रुपये से ज्यादा होगी.

इस योजना में लोन की सुविधा भी उपलब्ध है।

पीपीएफ योजना में आपको एकमुश्त या किस्तों में निवेश की सुविधा मिलती है। इसके अन्य फायदों की बात करें तो एक साल की मैच्योरिटी वाली इस स्कीम के साथ इमरजेंसी फंड निकासी भी की जा सकती है, हालांकि निवेशक 50 फीसदी से ज्यादा रकम नहीं निकाल सकते हैं. इसके लिए रखी गई शर्त के मुताबिक निवेश की अवधि 6 साल पूरी होनी चाहिए. वहीं, 3 साल तक निवेश करने के बाद ही आप इसके तहत लोन भी ले सकते हैं.

तुमसे खुल सकता है

डाकघर या बैंक में पीपीएफ खाता। आप पोस्ट ऑफिस समेत देश के लगभग सभी सरकारी और प्राइवेट बैंकों में पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकते हैं. इसके लिए भारतीय नागरिक होना जरूरी है. आप नाबालिग बच्चों के नाम पर पीपीएफ खाता खोल सकते हैं, लेकिन इसके लिए अभिभावक का होना अनिवार्य है। बच्चे के खाते से होने वाली कमाई माता-पिता की आय में जोड़ दी जाती है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.