पंजाब नेशनल बैंक ने शुरू की नई सर्विस, ग्राहकों को होगा फायदा

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Sep 2023 03:59:06 PM
Punjab National Bank started new service, customers will benefit

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने ग्राहकों के लिए एक नई सेवा शुरू की है. पीएनबी ने अपने डिजिटल रुपया मोबाइल एप्लिकेशन में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) इंटरऑपरेबिलिटी के साथ भारत की सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) को शामिल करने की घोषणा की है।

यानी अब पीएनबी ग्राहक पीएनबी डिजिटल रुपया ऐप के जरिए यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन करके मर्चेंट को पेमेंट कर सकते हैं। आप इस सेवा का उपयोग किसी भी आउटलेट पर कर सकते हैं। पीएनबी डिजिटल रुपया ऐप के उपयोगकर्ता यूपीआई क्यूआर पर खरीदारी करने के लिए अपने सीबीडीसी वॉलेट का उपयोग कर सकते हैं, भले ही उनके पास सीबीडीसी वॉलेट न हो। इस नए फीचर वाला ऐप पहले से ही प्ले स्टोर पर एंड्रॉइड यूजर्स के लिए लाइव है और यह जल्द ही iOS यूजर्स के लिए भी लाइव हो जाएगा।

डिजिटल रुपया जिसे eRupee के नाम से जाना जाता है। इसे भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा कानूनी निविदा के रूप में जारी किया जाता है। यह पैसे की तरह काम करता है. किसी भी लेन-देन में ई-रुपी और कागजी मुद्रा का अनुपात 1:1 होता है। यह इलेक्ट्रॉनिक वॉलेट आपके डिवाइस पर फिजिकल वॉलेट की तरह काम करेगा और आपके बैंक खाते से जुड़ा होगा।

पीएनबी डिजिटल रुपी के लिए पंजीकरण कैसे करें

चरण 1: Google Play Store से पीएनबी डिजिटल रुपया ऐप डाउनलोड करें।

चरण 2: पंजीकृत मोबाइल नंबर वाला सिम कार्ड चुनें।

चरण 3: सेट ऐप पिन पर क्लिक करके अपना ऐप पिन बनाएं।

चरण 4: वॉलेट चुनें और लिंक पीएनबी अकाउंट विकल्प पर क्लिक करें।


चरण 5: डेबिट कार्ड विवरण भरें और पंजीकरण करें।

चरण 6: एक बार पंजीकृत होने के बाद, आप पीएनबी डिजिटल रुपए का उपयोग शुरू कर सकते हैं।

सीबीडीसी की विशेषताएं

सीबीडीसी केंद्रीय बैंकों और उनकी मौद्रिक नीति के अनुसार जारी की गई मुद्रा है। यह केंद्रीय बैंक की बैलेंस शीट पर देनदारी के रूप में दिखाई देता है। इसे भुगतान के साधन के रूप में सभी नागरिकों, उद्यमों और सरकारी एजेंसियों द्वारा कानूनी निविदा के रूप में स्वीकार किया जाना चाहिए। करेंसी नोटों को जारी करने और लेनदेन की लागत में कमी आने की उम्मीद है।

अन्य बैंक जिन्होंने सीबीडीसी लॉन्च किया है

एचडीएफसी बैंक, केनरा बैंक, एक्सिस बैंक और यस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और एसबीआई ने यूपीआई इंटरऑपरेबिलिटी लॉन्च की है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.