Railways Ticket Concession: रेल मंत्री ने जारी की अधिसूचना! अब वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन में ये छूट मिलेगी

Samachar Jagat | Friday, 23 Jun 2023 10:27:21 AM
Railways Ticket Concession: Railway Minister issued notification! Now senior citizens will get this discount in the train

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव: रेलवे की ओर से बताया गया है कि विभाग द्वारा हर दिन लगभग 10,000 ट्रेनों का संचालन किया जाता है, जिसमें वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं और छात्रों सहित सभी को विशेष सुविधाएं दी जाती हैं.

अगर आप भी ट्रेन टिकट में यात्रा करते हैं तो रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की ओर से यात्रियों के लिए एक बड़ी घोषणा की गई है। अब से ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को कई खास सुविधाएं मिलेंगी. रेलवे की ओर से जानकारी देते हुए बताया गया है कि विभाग की ओर से हर दिन करीब 10,000 ट्रेनों का संचालन किया जाता है, जिसमें वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं और छात्रों समेत सभी को विशेष सुविधाएं दी जाती हैं.

अश्विनी वैष्णव ने जानकारी देते हुए बताया है कि वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन में कन्फर्म लोअर बर्थ की सुविधा मिल रही है. इसके लिए रेलवे में अलग से प्रावधान है. बता दें कि 45 साल से अधिक उम्र की महिला यात्री को लोअर बर्थ के लिए कोई विकल्प नहीं चुनना होगा. इन यात्रियों को रेलवे की ओर से अपने आप लोअर बर्थ मिल जाएगी.

यह सुविधा गर्भवती महिलाओं को भी मिलती है

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक स्लीपर श्रेणी में वरिष्ठ नागरिकों और 45 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए 6 निचली बर्थ आरक्षित हैं. इसके साथ ही 3AC में हर कोच में चार से पांच लोअर बर्थ, 2AC में हर कोच में तीन से चार लोअर बर्थ निर्धारित की गई हैं.

रेल मंत्री ने कहा

इसके अलावा, ऑनबोर्ड टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगजनों और महिलाओं को, जिन्हें ट्रेन में निचली बर्थ खाली है, सिस्टम में ऊपरी बर्थ देने का भी प्रावधान किया गया है।

59 हजार करोड़ की सब्सिडी दी गई

सरकार की ओर से 2019-20 में यात्री टिकटों पर 59,837 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी गई. उन्होंने बताया कि ट्रेन से यात्रा करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को औसतन 53 फीसदी की छूट दी जाती है. यह सब्सिडी वरिष्ठ नागरिकों सहित सभी नागरिकों को दी जाती है। इसके अलावा रेलवे दिव्यांगजन, छात्र और मरीज जैसी कई श्रेणियों में सब्सिडी देता है।

पहले किसे मिलती थी कितनी छूट?

रेलवे की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, पहले रेलवे 60 साल या उससे अधिक उम्र के पुरुषों को किराए में 40 फीसदी की छूट देता था. वहीं अगर महिलाओं को मिलने वाली छूट की बात करें तो इन लोगों को 58 साल की उम्र से 50 फीसदी की छूट मिलती थी. बता दें कि यह छूट मेल, एक्सप्रेस, राजधानी समेत सभी तरह की ट्रेनों में दी गई है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.