Rainfall Alert! इस राज्य में आज से 11 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी, कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

Samachar Jagat | Saturday, 08 Jul 2023 10:17:42 AM
Rainfall Alert! Warning of heavy rain in this state from today till July 11, Orange alert issued in many districts

मौसम अपडेट: उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों के साथ-साथ मैदानी इलाकों में भी भारी बारिश हो रही है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक 11 जुलाई तक प्रदेश के सभी जिलों में भारी बारिश की संभावना है.


मूसलाधार बारिश की संभावना है

, कुछ इलाकों में गरज के साथ मूसलाधार बारिश की भी संभावना है. इन जिलों में मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. विक्रम सिंह के मुताबिक, प्रदेश भर में मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो गया है.

अगले 4-5 दिनों तक भारी बारिश की संभावना है.

अगले चार-पांच दिनों तक राज्य में भारी बारिश की संभावना है. जिसके लिए 11 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. उन्होंने वीडियो जारी कर लोगों से विशेष एहतियात बरतने की अपील की है. उत्तराखंड में इस सीजन की भारी बारिश शुरू हो गई है.

कई राष्ट्रीय राजमार्ग बंद कर दिए गए

मैदान से पहाड़ की ओर जाने वाले कई राष्ट्रीय राजमार्ग सड़क पर पहाड़ गिरने और भूस्खलन के कारण बंद हो रहे हैं. संबंधित विभाग इन सड़कों को खोलने की पूरी कोशिश कर रहे हैं, लेकिन कुछ देर खुलने के बाद जगह-जगह सड़कें अवरुद्ध हो जा रही हैं।

11 जुलाई तक का पूर्वानुमान जताया गया है

इन सबके बीच मौसम विभाग की ओर से उत्तराखंड के लिए 11 जुलाई तक का मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया है, जिसने चिंता और बढ़ा दी है. मौसम विभाग ने 11 जुलाई तक राज्य के लगभग हर जिले में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

बढ़ सकती है जलजमाव की समस्या मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि इस दौरान मैदानी इलाकों में बिजली गिरने, भूस्खलन और जलजमाव की समस्या बढ़ सकती है. खासकर मैदानी इलाकों से पहाड़ी इलाकों की ओर जाने वाले लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. मौसम विभाग की चेतावनी के बाद सभी जिलों में प्रशासन भी अलर्ट हो गया है और आपदा तंत्र को अलर्ट मोड पर रखा गया है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.