RBI लाने जा रहा नया पेमेंट सिस्टम, इमरजेंसी में आसानी से कर सकेंगे इस्तेमाल

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Jun 2023 01:28:35 PM
RBI is going to bring a new payment system, will be able to use it easily during emergency

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने साल 2022-23 की अपनी सालाना रिपोर्ट में कहा था कि भुगतान के समय कठिन और कठिन परिस्थितियों के लिए तैयार रहने में ही समझदारी है। इसे ध्यान में रखते हुए, भारतीय रिजर्व बैंक ने एक हल्के और पोर्टेबल भुगतान प्रणाली की अवधारणा पेश की है। यह मौजूदा पेमेंट सिस्टम से काफी अलग होगा और इसे बहुत कम कर्मचारियों के साथ कहीं से भी ऑपरेट किया जा सकता है।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने हल्के भुगतान प्रणाली शुरू करने का प्रस्ताव दिया है। इस सिस्टम को लाने के पीछे का मकसद कठिन परिस्थितियों में बल्क या बल्क पेमेंट और इंटरबैंक पेमेंट की सुविधा देना है। आरबीआई के मुताबिक इसके जरिए आपात स्थिति में बिना किसी बाधा के भुगतान किया जा सकता है।

नया भुगतान विकल्प

इसके अलावा UPI, IMPS, NEFT जैसे पेमेंट सिस्टम के काम न करने की स्थिति में यह पेमेंट सिस्टम मददगार होगा। जिससे आपात स्थिति में भी इसके जरिए भुगतान संभव हो सकेगा। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने साल 2022-23 की अपनी सालाना रिपोर्ट में कहा था कि भुगतान के समय कठिन और कठिन परिस्थितियों के लिए तैयार रहने में ही समझदारी है। इसे ध्यान में रखते हुए, भारतीय रिजर्व बैंक ने एक हल्के और पोर्टेबल भुगतान प्रणाली की अवधारणा पेश की है। यह मौजूदा पेमेंट सिस्टम से काफी अलग होगा और इसे बहुत कम कर्मचारियों के साथ कहीं से भी ऑपरेट किया जा सकता है।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

इस पूरे सिस्टम पर Easebuzz के चीफ टेक्निकल ऑफिसर अमित कुमार ने बताया कि मौजूदा पेमेंट सिस्टम के विपरीत इस नए पेमेंट सिस्टम को किसी भी हालत में ऑपरेट करने के लिए बनाया जाएगा और इसे सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के जरिए आसानी से ऑपरेट किया जा सकता है. उन्होंने सीएनबीसी-टीवी18 को बताया, "यह पोर्टेबल सिस्टम विषम परिस्थितियों में भी वित्तीय भुगतान बुनियादी ढांचे में उपयोगकर्ता के विश्वास को सुनिश्चित करेगा।"

कैसे काम करेगा

एस्क्रोप के संस्थापक और प्रबंध निदेशक अश्विन चावला ने कहा कि प्रणाली लेनदेन के लिए एक व्यवस्थित और तेज दृष्टि प्रदान करेगी। यह भुगतान प्रणाली आसान और तेज़ होगी जो उपयोगकर्ताओं को एक सहज और तनाव मुक्त भुगतान अनुभव प्रदान करेगी। इससे न सिर्फ यूजर्स की सुविधाएं बढ़ेंगी बल्कि फास्ट ट्रांजैक्शन सर्विस भी मिलेगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.