आरबीआई रेपो रेट: रेपो रेट क्या है, रेपो रेट बढ़ने से आपकी ईएमआई क्यों बढ़ जाती है...विस्तार से जानें

Samachar Jagat | Friday, 11 Aug 2023 11:47:13 AM
RBI Repo Rate : What is repo rate, why your EMI increases due to increase in repo rate….go in details

RBI रेपो रेट: भारतीय रिजर्व बैंक ने गुरुवार को रेपो रेट नहीं बढ़ाने का फैसला किया. यानी ब्याज दर 6.50% रहेगी। आरबीआई ने लगातार तीसरी बार दरों में कोई बदलाव नहीं किया है.

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज मौद्रिक नीति बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी दी. आरबीआई ने आखिरी बार फरवरी में रेपो रेट बढ़ाया था और अब यह 6.5 फीसदी है.

रेपो रेट में किसी भी बदलाव का कर्जदारों पर बड़ा असर पड़ता है. आरबीआई की रेपो रेट क्या है और यह ईएमआई को कैसे प्रभावित कर सकती है, इसका विस्तृत विश्लेषण यहां दिया गया है।

रेपो रेट क्या है?

जिस तरह आप अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए बैंक से कर्ज लेते हैं और उसे एक निश्चित ब्याज के साथ चुकाते हैं, उसी तरह सार्वजनिक और वाणिज्यिक बैंकों को भी अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए कर्ज लेने की जरूरत होती है। ऐसी स्थिति में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बैंकों को जिस ब्याज दर पर ऋण दिया जाता है उसे रेपो रेट कहा जाता है। जब रेपो रेट कम होता है तो आम आदमी को राहत मिलती है और जब रेपो रेट बढ़ता है तो आम आदमी की मुश्किलें भी बढ़ जाती हैं.

क्या होता है जब रेपो रेट बदलता है?

रेपो रेट के कारण मुद्रास्फीति से लड़ने के लिए आरबीआई के पास एक शक्तिशाली उपकरण है। जब मुद्रास्फीति बहुत अधिक होती है, तो आरबीआई रेपो दर बढ़ाकर अर्थव्यवस्था में धन के प्रवाह को कम करने का प्रयास करता है। अगर रेपो रेट ज्यादा होगा तो बैंकों को आरबीआई से मिलने वाला कर्ज महंगा हो जाएगा. जिसके चलते बैंक भी अपने ग्राहकों के लिए लोन महंगा कर देते हैं.

इससे अर्थव्यवस्था में धन का प्रवाह कम हो जाता है। यदि धन का प्रवाह कम हो तो मांग में कमी आती है और मुद्रास्फीति कम हो जाती है। इसी तरह, जब अर्थव्यवस्था बुरे दौर से गुजरती है, तो रिकवरी के लिए धन का प्रवाह बढ़ाने की जरूरत होती है।

पिछले साल मई से आरबीआई ने महंगाई से निपटने के लिए रेपो रेट बढ़ाना शुरू किया था. बैंक ने अप्रैल और जून में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया.

रेपो रेट होम लोन ईएमआई को कैसे प्रभावित करता है?

रेपो रेट एक तरह का बेंचमार्क है, जिसकी मदद से दूसरे बैंक आम लोगों को दिए जाने वाले कर्ज की ब्याज दर तय करते हैं। होम लोन और ईएमआई रेपो रेट से तय होती है, जैसे ही केंद्रीय बैंक रेपो रेट में बदलाव करता है, वाणिज्यिक बैंकों की ब्याज दरें भी बदल जाती हैं। रेपो रेट बढ़ने से होम लोन की ईएमआई में बढ़ोतरी होगी क्योंकि बैंक अपनी ब्याज दरें बढ़ा देंगे। इसका मतलब है कि कर्जदार पर बोझ बढ़ जाएगा.

अगर आरबीआई रेपो रेट घटाता है तो बैंकों को भी अपनी ब्याज दर कम करनी होगी. इसका मतलब है कि ग्राहक पर रीपेमेंट का बोझ कम होगा.

(pc indian.com)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.