Recipe : कच्चे आम की सब्जी बनाने का बिल्कुल नया और आसान तरीका, अंगुलियां चाटते रह जाएंगे, अभी नोट करें ये रेसिपी?

Samachar Jagat | Thursday, 29 Apr 2021 03:06:15 PM
Recipe: A completely new and easy way to make raw mango vegetable, fingers will be kept licking, now note this recipe?

लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मियों में आम का सेवन ज्यादा बढ़ जाता है। अचार हो या चटनी या फिर सब्जी। कई लोग कच्चे आम की सब्जी भी बेहद स्वादिष्ट बनाते हैं। इसका चटपटा स्वाद आपको अपनी तरफ खींचता है। कच्चे केरी की करी में एक अनोखा स्वाद होता है। इसीलिये आज हम आपको रेसिपी सेक्शन में कच्चे आम की सब्जी बनाने का बिल्कुल नया और आसान तरीका बताने जा रहे हैं। 

तो आइये जानते हैं कैसे बनती है कच्चे आम की सब्जी...

सामग्री
-कच्‍चा आम- 1 कप 
-गुड़- 1/2 कप 
-जीरा- 1/4 चम्‍मच
-लाल मिर्च- 5-6 
-राई- 1/2 चम्‍मच 


-करी पत्‍ता- 8-10 
-नारियल- 1/2 कप (कद्दूकस) 
-हरी धनिया- 4-5 
-हींग- चुटकीभर 
-नमक- स्‍वादानुसार

बनाने का तरीका इस प्रकार है...

कच्चे आम की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले आम को छीलकर उसे टुकड़ों में काट लें। अब एक बाउल में पानी लें और उसमें कटे हुए कच्‍चे आम के टुकड़ों को डालकर आम गल जाने तक उबालें। अब दूसरे बाउल में थोड़ा पानी लें और उसमें गुड़ डालकर अच्छे से मिलाते हुए उसका पेस्ट बना लें।

पानी को छानकर अलग रख लें। उबले हुए आमों को मिक्‍सी में डालें और उसमें फ्राई की हुई लाल मिर्च व घिसा नारियल डालकर बारीक पेस्‍ट बना लें। एक पैन में थोड़ा सा तेल डालें और तेल के गर्म होने पर इसमें राई और करी पत्‍ता का तड़का लगाएं। तड़का लगाने के बाद इसमें गुड़ वाला पानी डालकर उबालें और फिर बाद में आम का पेस्‍ट डालकर अच्छे से चलाते रहें।

एक कप पानी और नमक डालें। लीजिये तैयार है आपके कच्चे आम की सब्जी। अब हरा धनिया डालकर इसे गार्निश कर लें। और इसके स्वाद का आनंद उठाएं। 



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.