Recipe : आज डेजर्ट में बनाएं स्पेशल मालपुए, ये देशी तरीका इसका स्वाद बढ़ा देगा, नोट करें आसान रेसिपी ?

Samachar Jagat | Friday, 28 May 2021 05:55:14 PM
Recipe: Make special Malpu in Desert today, this native method will increase its taste, note easy recipe

लाइफस्टाइल डेस्क। आज रेसिपी सेक्शन में आपके लिए एक स्पेशल डेजर्ट रेसिपी लेकर आए हैं। मालपुआ तो आपने खाए ही होंगे। मैदा या आटे में चीनी डाल कर, पानी या दूध की सहायता से घोल बना कर इसे तैयार किया जाता है। इसकी छासनी वाला स्वाद हमेशा जुबां पर चढ़ा रहता है। 

तो आइये जानते हैं आखिर कैसे बनते हैं मालपुआ...

सामग्री 

चीनी- डेढ़ कप
गुलाब जामुन  मिक्स- एक कप
पिस्ता- 10-12 
इलायची- 12 
केसर के धागे - 15-20
घी- तलने के लिए 

बनाने का तरीका इस प्रकार है....

सबसे पहले आप एक बर्तन में 1.5 कप चीनी और 1.5 कप पानी डाल कर चीनी घोलने के लिए गैस पर चढ़ाए। अब एक बर्तन में 1 कप गुलाब जामुन रेडी मिक्स लेकर थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए चिकना घोल बना लें। पानी में चीनी घुल जाने के बाद पानी में 15-20 केसर के धागे, इलायची पाउडर डाल कर 3-4 मिनट तक पकाएं।

3-4 मिनट बाद चाशनी को गैस से हटा कर ठंडा होने दें। अब एक पैन में तलने के लिए घी डाल कर गर्म कर लीजिए। घी गर्म हो जाने के बाद एक सर्विग स्पून बैटर को घी में डाल कर धीमी आंच पर तल लीजिए। कलछूल से घी को मलाई पूरी के ऊपर डालते हुए पका लीजिए। एक साइड से गोल्डन ब्राउन होने पर मलाई पूरी को पलट कर दूसरी साइड भी तल लीजिए।

दोनो साइड गोल्डन ब्राउन हो जाने पर मलाई पूरी को पैन से निकाल कर प्लेट पर रख दीजिए और इसी तरह बाकी बैटर की मलाई पूरी तल लीजिए। इतने बैटर से 10-12 मलाई पूरी बन कर तैयार हुई है। अब उन्हे चाशनी में डाल कर 3-4 मिनट डुबे रहने दीजिए। 4 मिनट बाद चाशनी में से निकाल कर बाकी बचे हुए चाशनी में डाल दीजिए। लीजिये तैयार हैं आपके मलाई मालपुए। अब आप सर्व कर सकते हैं। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.