Recipe : होली पर मिठाइयां तो खूब बनेंगी लेकिन मीठे के साथ कुछ नमकीन या चटपटा भी जरूरी है, घर पर ऐसे बनाएं मूंग की दाल की कचौरी, ये है रेसिपी?

Samachar Jagat | Wednesday, 24 Mar 2021 12:44:33 PM
Recipe: There will be a lot of sweets on Holi, but it is important to have some salty or spicy with sweet, this is how to make moong dal kachori at home, this is a recipe.

लाइफस्टाइल डेस्क। होली के मौके पर हम मिठाईयां तो खूब बनाते हैं लेकिन कुछ नमकीन या चटपटा भी इसके साथ जरूरी होता है। नमकीन के साथ कचौरी हो तो मज़ा ही आ जाता है। मूंग की दाल की कचौड़ी तो आपने खाई ही होगी। बाजार में तो हम खाते ही रहते हैं इस बार होली पर घर पर ही इसे बनाएं।

तो आइये आज जानते हैं मूंग की दाल की कचौरी कैसे बनाते हैं...

सामग्री

गेहूं का आटा- 1/2 कप

मैदा- 1/2 कप

ओट्स- 1/4 कप

तेल- 2 चम्मच

नमक- स्वादानुसार   

मसाले के लिए

अंकुरित मूंग उबली हुई- 1 कप

 उबली हुई शकरकंदी- 1/2 कप  

 मोजरेला चीज- 1/4 कप

 नमक- स्वादानुसार

चिली फ्लेक्स-1 छोटा चम्मच

मिक्स्ड हब्र्स- 1 छोटा चम्मच

तेल- तलने के लिए

बनाने का तरीका
मूंग चीज कचौड़ी बनाने के लिए सबसे पहले कचौड़ी के आटे की सभी चीज गेहूं का आटा, मैदा, ओट्स, नमक और तेल मिलाकर गूंद लीजिए। अंकुरित मूंग, शकरकंदी, चिली फ्लेक्स, मिक्स हब्र्स और नमक डालकर मिक्स करें और बॉल्स बनाए। बॉल्स के बीच में थोड़ा-सा मोजरेला चीज भी डालें।

आटे से मीडियम आकार की पूरी बेल लें। बीच में स्र्टंफग बॉल्स रखकर चारों कोनों को सील कर कचौड़ी का आकार दें। कड़ाही में तेल गर्म करें और कचौड़ी को सुनहरा होने तक दोनों ओर से तल लें। धनिया-पुदीना की चटनी के साथ पेश करें।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.