वेतनभोगी व्यक्ति: वेतनभोगी व्यक्ति बिना फॉर्म-16 के आईटीआर कैसे दाखिल करें?

Samachar Jagat | Friday, 23 Jun 2023 10:32:29 AM
Salaried individuals: How to file ITR without Form-16 for salaried individuals?

आईटीआर फाइलिंग: फॉर्म 16 के बिना भी आईटीआर दाखिल करना संभव है। कर विशेषज्ञों द्वारा इसकी पुष्टि की गई है कि आकलन वर्ष 2023-24 के लिए फॉर्म 16 के बिना आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करना संभव है। जबकि फॉर्म 16 आमतौर पर वेतनभोगी कर्मचारियों द्वारा प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

भारत में वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए फॉर्म 16 सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह नियोक्ता द्वारा कर्मचारियों को स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) और वेतन घटक के विवरण के साथ प्रदान किया जाता है। आयकर नियमों के अनुसार, प्रत्येक नियोक्ता को टीडीएस के अधीन आय वाले कर्मचारियों को फॉर्म 16 जारी करना होता है। हालाँकि, फॉर्म 16 जारी न होने के उदाहरण हो सकते हैं। हालाँकि, यदि किसी व्यक्ति को फॉर्म 16 प्रदान नहीं किया गया है, तो भी वह आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल कर सकता है।

फॉर्म 16

फॉर्म 16 के बिना भी आईटीआर दाखिल करना संभव है. कर विशेषज्ञों द्वारा इसकी पुष्टि की गई है कि मूल्यांकन वर्ष 2023-24 के लिए फॉर्म 16 के बिना आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करना संभव है। जबकि फॉर्म 16 आमतौर पर वेतनभोगी कर्मचारियों द्वारा प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। फॉर्म 16 की अनुपस्थिति में, व्यक्ति कटौती का दावा करने के लिए निवेश रिकॉर्ड के साथ भुगतान पर्ची और फॉर्म 26एएस जैसे अन्य दस्तावेजों का उपयोग करके अपना आईटीआर दाखिल कर सकते हैं।

वेतनभोगी व्यक्ति फॉर्म-16 के बिना आईटीआर कैसे दाखिल करें?

– सबसे पहले संबंधित वित्तीय वर्ष की सभी वेतन पर्चियां या वेतन पर्चियां एकत्रित कर ली जाएं. इन पर्चियों में वेतन, भत्ते, कटौती और अन्य आय घटकों का व्यापक विवरण होना चाहिए।

दूसरा, कर योग्य आय की गणना वेतन पर्ची से प्राप्त जानकारी का उपयोग करके मूल वेतन, भत्ते, अनुलाभ, बोनस आदि सहित वेतन के सभी घटकों पर विचार करके की जानी चाहिए। कर योग्य आय पर पहुंचने के लिए प्रासंगिक कटौतियां जैसे कि मकान किराया भत्ता (एचआरए), मानक कटौती और पेशेवर कर में कटौती की जानी चाहिए।


व्यक्तियों को आय के किसी भी अतिरिक्त स्रोत जैसे कि ब्याज आय, लाभांश, या उनके वेतन से परे आय के किसी अन्य रूप की पहचान करने के लिए अपने बैंक विवरण की समीक्षा करनी चाहिए। इन राशियों को कर योग्य आय की गणना में शामिल किया जाना चाहिए।

अंत में, फॉर्म 26AS को सत्यापित करना महत्वपूर्ण है, जिसे आयकर विभाग की वेबसाइट के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। फॉर्म 26AS व्यक्ति के पैन के विरुद्ध काटे गए और जमा किए गए सभी करों का एक समेकित विवरण प्रदान करता है। यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि फॉर्म 26एएस में उल्लिखित टीडीएस विवरण गणना की गई आय विवरण के साथ मेल खाते हैं। यदि कोई विसंगति पाई जाती है, तो विसंगतियों को दूर करने के लिए कटौतीकर्ता, चाहे नियोक्ता हो या बैंक, से संपर्क किया जाना चाहिए।

इन चरणों का पालन करके और आवश्यक सहायक दस्तावेज प्रदान करके व्यक्ति फॉर्म 16 पर भरोसा किए बिना सफलतापूर्वक अपना आईटीआर दाखिल कर सकते हैं। एक बार रिटर्न दाखिल करने के बाद, इसे ई-सत्यापित करना याद रखें। ई-सत्यापन के बिना दाखिल किया गया आईटीआर अधूरा है और आयकर विभाग के माध्यम से प्रसंस्करण के लिए इस पर विचार नहीं किया जाएगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.