Salary Hike: सरकार ने DA 4 फीसदी बढ़ाया, 6 महीने का बकाया भत्ता 3 किस्तों में दिया जाएगा

Samachar Jagat | Monday, 17 Jul 2023 09:48:40 AM
Salary Hike: Government increased DA by 4 percent, 6 months arrears allowance will be given in 3 installments

राज्य कर्मचारियों को अगस्त से बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी. दरअसल, मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने का ऐलान किया है.

राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ सरकार जनवरी से अब तक 6 महीने का बकाया भत्ते का भुगतान 3 किस्तों में करेगी. राज्य के 7 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को फायदा मिलेगा. आपको बता दें कि इस साल के अंत में मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार केंद्र की तरह अपने कर्मचारियों को 1 जनवरी से पूर्वव्यापी प्रभाव से 42 फीसदी महंगाई भत्ता (डीए) देगी. अब तक सरकार 38 फीसदी महंगाई भत्ता दे रही थी. लेकिन अब 4 फीसदी बढ़ोतरी के साथ कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता 42 फीसदी हो जाएगा. इससे कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी होगी.

मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि हमने कर्मचारियों के हित में कई क्रांतिकारी कदम उठाए हैं. अब हमने जनवरी से केंद्र की तरह 42 फीसदी डीए देने का फैसला किया है. अधिकारियों ने बताया कि महंगाई भत्ता बढ़ने से सात लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों को फायदा होगा.

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी जनवरी से लागू हो गई है. इसलिए कर्मचारियों को 6 महीने का बकाया महंगाई भत्ता तीन किस्तों में दिया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि छठे वेतनमान के तहत सभी कर्मचारियों के डीए में भी आनुपातिक बढ़ोतरी होगी. सीएम ने कहा कि इस साल 1 जुलाई तक 35 साल की सेवा पूरी करने वाले कर्मचारियों को चौथी बार वेतनमान में बढ़ोतरी दी जाएगी.


चुनाव को देखते हुए भत्ता बढ़ाने का फैसला

मध्य प्रदेश की बीजेपी सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला ऐसे समय में लिया है जब सभी विधानसभा चुनाव नजदीक हैं. साल के अंत में होने वाले चुनाव को देखते हुए कांग्रेस ने चुनाव जीतने पर कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ देने का वादा किया है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.