एसबीआई, पीएनबी, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई ग्राहकों को एटीएम से पैसे निकालने पर इतना भुगतान करना होगा

Samachar Jagat | Monday, 10 Jul 2023 09:32:07 AM
SBI, PNB, HDFC and ICICI customers will have to pay this much for withdrawing money from ATMs

एटीएम से नकद निकासी - एसबीआई, पीएनबी, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण खबर। दरअसल इन बैंकों ने अपने ग्राहकों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है. जिससे खाताधारकों के लिए ये जानना बेहद जरूरी है...

देशभर के सभी प्रमुख सरकारी और निजी बैंकों ने एटीएम से नकदी निकासी को लेकर बदलाव किए हैं। अब आपको 1 महीने में एटीएम से निर्धारित नकदी निकासी से ज्यादा पैसा निकालने पर अतिरिक्त चार्ज देना होगा। यह शुल्क 20 से 22 रुपये तक देना होगा।

3 ट्रांजैक्शन फ्री है-

एटीएम निकासी में वित्तीय और गैर वित्तीय सेवाएं भी शामिल हैं। आम तौर पर एक महीने में 3 ट्रांजेक्शन फ्री होते हैं. इसके बाद अलग-अलग बैंकों के नियम और चार्ज लगाए गए हैं.

प्रति ट्रांजैक्शन 21 रुपये शुल्क तय -

भारतीय रिजर्व बैंक ने पिछले साल एक सर्कुलर में कहा था कि मासिक मुफ्त लेनदेन से अधिक पैसा निकालने पर प्रति लेनदेन 21 रुपये का शुल्क लिया जाएगा। नया नियम 1 जनवरी 2022 से लागू हो गया है। जानिए कुछ बड़े बैंकों के एटीएम ट्रांजैक्शन की लिमिट और चार्ज के बारे में। इन बैंकों में एसबीआई, पीएनबी, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक शामिल हैं।

एसबीआई में यह अधिकतम सीमा

- 6 मेट्रो शहरों - दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु और हैदराबाद में स्थित एटीएम के लिए, अन्य बैंक एटीएम के लिए मुफ्त लेनदेन की अधिकतम सीमा 3 है। पहले मासिक न्यूनतम बैलेंस (एबीएम) वाले खातों के लिए एसबीआई एटीएम पर असीमित लेनदेन की पेशकश की जाती थी। ) 25,000 रुपये की यह सुविधा अब केवल 50,000 रुपये का एबीएम रखने वाले ग्राहकों को ही उपलब्ध होगी। मेट्रो शहरों में मुफ्त लेनदेन की संख्या 3 तक सीमित है।

हुआ ये बदलाव-

एसबीआई ट्रांजेक्शन में फ्री लिमिट से अधिक ट्रांजेक्शन पर एसबीआई एटीएम के आधार पर 5 रुपये से लेकर 20 रुपये तक शुल्क लेता है। मुफ्त सीमा से अधिक गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए, ग्राहकों से लागू जीएसटी दरों के अलावा, एसबीआई एटीएम पर 5 रुपये और अन्य बैंक एटीएम पर 8 रुपये का शुल्क लिया जाता है। एसबीआई एटीएम पर मुफ्त सीमा से अधिक नकद निकासी लेनदेन पर 10 रुपये का शुल्क लगाया जाता है। एसबीआई अन्य बैंक के एटीएम पर अतिरिक्त वित्तीय लेनदेन के लिए प्रति लेनदेन 20 रुपये शुल्क लेता है। शुल्क के अलावा, ग्राहक के खाते से लागू जीएसटी भी लिया जाता है।

पीएनबी में 20 रुपये चार्ज-

पीएनबी एटीएम पर महीने में 5 ट्रांजैक्शन मुफ्त देता है। साथ ही किसी भी वित्तीय लेनदेन के लिए 10 रुपये का चार्ज देना होगा। पीएनबी के अलावा अन्य बैंकों के एटीएम से लेनदेन के नियम अलग हैं। एक महीने में मेट्रो शहरों में 3 और गैर-मेट्रो शहरों में 5 मुफ्त लेनदेन का नियम है।

दूसरे बैंक के एटीएम से मुफ्त सीमा से अधिक वित्तीय या गैर-वित्तीय लेनदेन करने पर 20 रुपये का शुल्क लगाया जाता है। अंतरराष्ट्रीय लेनदेन का नियम इससे अलग है. अंतर्राष्ट्रीय नकद निकासी के लिए 150 रुपये और लागू कर का शुल्क लिया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय बैलेंस पूछताछ के लिए 15 रुपये और लागू कर का शुल्क लिया जाता है।

एचडीएफसी बैंक-

एक महीने में एचडीएफसी बैंक के एटीएम से केवल पहली 5 निकासी मुफ्त हैं। नकद निकासी के लिए प्रति लेनदेन 20 रुपये प्लस टैक्स, गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 8.5 रुपये प्लस टैक्स। 6 मेट्रो शहरों (मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद और बेंगलुरु) में किसी भी अन्य बैंक के एटीएम पर 3 मुफ्त लेनदेन और अन्य स्थानों पर एक महीने में 5 मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय) की अनुमति है।

डेबिट कार्ड पिन री-जेनरेशन शुल्क 50 रुपये (लागू करों सहित)। यदि आपके डेक खाते में पैसा नहीं है और लेनदेन अस्वीकृत हो जाता है, तो उस पर भी शुल्क लगता है। अगर दूसरे बैंक के एटीएम या मर्चेंट आउटलेट पर पर्याप्त बैलेंस न होने के कारण ट्रांजैक्शन रिजेक्ट हो जाता है तो 25 रुपये चार्ज देना होगा।

ICICI से 20 रुपये प्लस जीएसटी -

कार्ड के प्रकार और खाते के प्रकार के आधार पर खाताधारक को दैनिक नकद निकासी की सीमा दी जाती है। यह 50,000 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक है. अगर आईसीआईसीआई बैंक के अलावा अन्य बैंकों के एटीएम से निकासी की जाती है तो 10,000 रुपये प्रति निकासी की सुविधा मिलती है। ICICI एटीएम से एक महीने में 5 ट्रांजैक्शन फ्री हैं. इसके बाद एटीएम से निकासी पर 20 रुपये प्लस जीएसटी देना होगा। यह सीमा वित्तीय लेनदेन के लिए है जबकि गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए शुल्क 8.50 रुपये प्लस जीएसटी है।

एक्सिस बैंक 21 रुपये चार्ज करता है -

दैनिक नकद निकासी सीमा 50,000 रुपये है, दैनिक पीओएस लेनदेन सीमा 1,25,000 रुपये है। अगर खाते में पर्याप्त बैलेंस नहीं है और ट्रांजैक्शन डिक्लाइन हो जाता है तो 25 रुपये का चार्ज लगेगा. महीने के पहले 4 नकद लेनदेन या 1.5 रुपये, जो भी पहले हो, मुफ्त सीमा के अंतर्गत आते हैं। गैर-घरेलू शाखाओं से एक दिन में 25,000 रुपये तक नकद निकासी मुफ्त है। इससे अधिक ट्रांजैक्शन पर 5 रुपये प्रति हजार का भुगतान करना होगा. लिमिट से ज्यादा कैश जमा करने या निकालने के नियम अलग-अलग हैं.

अपने खाते से पैसे जमा करने या निकालने पर आपको 5 रुपये प्रति हजार या 150 रुपये, जो भी अधिक हो, देना होगा। तीसरे पक्ष के खाते में जमा करने पर 10 प्रति हजार या 150 रुपये, जो भी अधिक हो, शुल्क लिया जाएगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.